बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस जगह पर आने से पहले दम तोड़ देती है शौचालय योजना! 200 परिवार के महादलित बस्ती में एक भी टॉयलेट नहीं

इस जगह पर आने से पहले दम तोड़ देती है शौचालय योजना! 200 परिवार के महादलित बस्ती में एक भी टॉयलेट नहीं

मुजफ्फरपुर। सकरा के बिशुनपुर बघनगरी पंचायत अंतर्गत महाालित बस्ती में शौचालय नहीं बनने से नाराज महिलााओं ने गांव में प्रदर्शन किया है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में अब तक एक भी शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है। जबकि कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों से इस संबंध में मांग की जा चुकी है। 

 बतातेे चलें की पंचायत के वार्ड संख्या 9 में करीब 630 दलितों की आबादी है जिसमें 200 परिवार महादलित के हैं बावजूद इसके आज तक स्वच्छता का मिशन इस वार्ड में नकारा साबित हो रहा है सच माने तो यह की महिलाओं को शौचालय के लिए बाग बगीचे व खेतों में ही जाना होता है इनकी कोई सुध लेने वाला नहीं है  गांव की  महिलाओं का कहना है कि उन लोगों ने कई बार पंचायत के जनप्रतिनिधियों को इस संदर्भ में कहा तथा बताया कि शौचालय के लिए सुविधा मुहैया कराई जाए परंतु आज तक गांव में एक भी शौचालय नहीं बन पाया जिसक मलाल लोगों को है। 

जनप्रतिनिधि नहीं सुनते

ग्रामीण महिला अनीता देवी,रेनू देवी, रूपा कुमारी, रूपा देवी, सुनीता देवी,नगीना देवी, नेहा देवी,आरती देवी, पूजा देवी,लाखों देवी का कहना है कि वार्ड में सार्वजनिक शौचालय के लिए भी कई बार जनप्रतिनिधियों को कहा गया है लेकिन कोई इस पर ध्यान नहीं देते सच माने तो जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण महादलितों की बस्ती गंदगी के ढेर पर बसा है, जिसका सुध लेने वाला कोई नहीं है।

200 परिवार की महादलित बस्ती है

  इस संदर्भ में वार्ड सदस्य लालदेव माझी ने कहा कि करीब 200 परिवार महा दलितों का बसा हुआ है परंतु सिर्फ पांच घर में शौचालय का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा है कि महादलित परिवार के लोग काफी गरीब हैं मजदूरी कर अपना भरण-पोषण करते हैं इस परिस्थिति में उनके समक्ष शौचालय का निर्माण करना संभव नहीं दिखता।सरकार भी इस ओर ध्यान नहीं देती। पैसा नहीं होने के कारण शौचालय का निर्माण नहीं करा पाते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वजन शौचालय के लिए है स्कूल में एनओसी के लिए कहा गया था लेकिन शिक्षकों ने इसके लिए मना कर दिया उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय का निर्माण हो तो बेहतर होगा।

Suggested News