बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कमर कस लें स्टूडेंट, जनवरी से दिसंबर तक इन सरकारी नौकरियों की होगी परीक्षा

कमर कस लें स्टूडेंट, जनवरी से दिसंबर तक इन सरकारी नौकरियों की होगी परीक्षा

Patna: 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट- ग्रेजुएट होने के बाद उम्मीदवार नौकरियों की तलाश करने लगते हैं. ऐसे में ज्यादातर उम्मीदवार सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं. सरकारी नौकरी पाने के लिए परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है. ऐसे में हम आपको उन प्रमुख सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको इस साल परीक्षा देनी होगी.

बैंकिंग क्षेत्र भारत में कई प्रकार की नौकरियां निकलती हैं. नेशनल और प्राइवेट बैंक देश भर में रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित करते हैं. इस साल प्रवेश परीक्षा देने वाले कुछ प्रमुख बैंकों में SBI, RBI, IBPS, केनरा बैंक, NABARD और अन्य शामिल हैं. बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर जैसे इंजीनियरिंग, लॉ, कस्टमर सर्विस, फाइनेंस समेत कई पदों पर भर्ती होती है. इन भर्ती को भरने के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एक अलग परीक्षा आयोजित की जाती है. केवल आवश्यक योग्यता वाले व्यक्ति ही स्पेशलिस्ट ऑफिसर की परीक्षा में बैठ सकते हैं. जनवरी के दूसरे हफ्ते में छात्र आवेदन कर सकते हैं वहीं फरवरी के पहले हफ्ते में मुख्य परीक्षा होगी. आईबीपीएस की ओर से भी बैंक में नौकरी पाने के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. अगस्त के चौथे हफ्ते में इसका फार्म आ जाएगा. प्रिलिमनरी परीक्षा नवंबर दिसंबर में होगी वही मुख्य परीक्षा का आयोजन जनवरी 2021 में होगी. भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने क्लर्क के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए. आरबीआई बैंक सहायकों की भर्ती के लिए परीक्षा भी आयोजित करेगा. उम्मीदवार की आयु 20-30 वर्ष होनी चाहिए और ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 जनवरी 2020 से शुरू हो चुका है. मार्च में प्री और मेन्स का एक्जाम 19 अगस्त को होगा.

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने 2020-21 के लिए नया परीक्षा कैलेंडर भी जारी किया है. SSC भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करता है. SSC CGL 2020: SSC समूह "बी" और समूह "सी" पदों को भरने के लिए संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा आयोजित करता है. 15 सितंबर -15 अक्टूबर, 2020 तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. एसएससी मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) - भारत सरकार में नॉन-टेक्निकल स्टाफ को सी-ग्रेड (non-gazette, non-ministerial category) के पदों पर भर्ती किया जाता है. जिसका ऑनलाइन आवेदन 2 जून, 2020 तक आ जाएगा वहीं टियर 1 परीक्षा का डेट 26 अक्टूबर से 13 नवंबर, 2020 तक है और टियर 2 की परीक्षा 1 मार्च, 2021 में होगी. 

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन  IAS, IRS, IPS और अन्य भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है. UPSC भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. ऑनलाइन आवेदन का डेट 12 फरवरी, 2020 है. प्रिलिमनरी परीक्षा 31 मई, 2020 को होगी और मेंस परीक्षा 18 सितंबर, 2020 को होना तय है. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा उन लोगों के लिए है जो भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में अपना करियर बनाना चाहते हैं. ऑनलाइन आवेदन की तिथि 8 से 28 जनवरी तक है वहीं मेंस की परीक्षा 19 अप्रैल, 2020 को होगी. 

भारतीय रेलवे हर साल विभिन्न पदों के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भर्ती करता है. परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित की जाती है. RRB जूनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल-कम-टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल-कम-टिकट क्लर्क जैसे विभिन्न पदों के लिए एनटीपीसी भर्ती आयोजित करता है. ऑनलाइन आवेदन की तिथि मार्च, 2020 का पहला हफ्ता है वहीं स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा जून से सितंबर तक होगी. भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर (आईटी), डिपो मैटेरियल सुपरिटेंडेंट के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए जेई परीक्षा आयोजित की जाती है. ऑनलाइन आवेदन का डेट जनवरी, 2020 का पहला सप्ताह है और स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा अप्रैल-मई, 2020 में होगी.



Suggested News