20 वां कारगिल विजय दिवस आज, जगह-जगह कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

20 वां कारगिल विजय दिवस आज, जगह-जगह कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

DHANBAD : कारगिल विजय के आज 20 साल पूरे हो गए. इस मौके पर जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. स्वतंत्र भारत के लिये कारगिल विजय दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस है. जिसे हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है. 

बताते चले की 1999 में कारगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ था. इसमें भारत की विजय हुई थी. इस दिन को कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान के लिए मनाया जाता है. कारगिल विजय दिवस पर धनबाद में 36 झारखण्ड़ बटालियन एनसीसी द्वारा विविध कार्यक्रमो का आयोजन किया गया. पीके राय मेमोरियल कॉलेज सभागार में कारगिल पर व्याख्यान दिया गया वही छात्रो के बीच पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. 

कारगिल से सम्बंधित चलचित्र का प्रसारण किया गया. कार्यक्रम में पीके राय समेत , गुरु नानक कॉलेज , जिला स्कूल , प्राण जीवन एकेडमी के 200 कैडेट अपने सहायक एनसीसी अधिकारियों के साथ सम्मिलित हुए. कर्नल जितेंद्र कुमार ने कहा कि कारगिल विजय दिवस मनाने का उद्देश्य युवाओ में देश प्रेम को जागृत करना है. उन्हें देश की सेवा में अग्रतर भूमिका निभाने के लिए फ़ौज में भर्ती होने के लिए प्रेरित करना है. 

उन्होंने कहा कि फ़ौज में भर्ती होने के लिए कई ऑपर्चुनिटी है. एनसीसी कैडेट के लिए फ़ौज में जाना सरल होता है. वैसे युवा जो फ़ौज में जाने के इच्छा रखते है वे ही एनसीसी ज्वाइन करते है. एनसीसी में आने से उन्हें यह भलीभांति मालूम रहता है कि फ़ौज में जाने के लिए उन्हें कितनी मेहनत करनी पड़ती है. 

किन किन अहर्ताओं को पूरा करना होता है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस राज्य के क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी देश के गौरव है. उनका सेना में आना औरों को भी प्रेरित करेगा.

धनबाद से अजय उपाध्याय की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News