कोरोना संकट के बीच इस राज्य में 21 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना संकट के बीच इस राज्य में 21 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल, पढ़िए पूरी खबर

RANCHI : कोरोना के कारण साढ़े पांच माह से बंद पड़े राज्य के सभी हाईस्कूल और प्लस टू स्कूल 21 सितंबर से खुल रहे हैं. इन स्कूलों में 50 प्रतिशत तक टीचिंग और नन टीचिंग स्टाफ आएंगे. 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को अगर किसी चैप्टर में कोई डाउट हो तो वो अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति लेकर अपने स्कूल जा सकेंगे. अटेंडेंस की कोई बाध्यता नहीं होगी. 

साथ ही अगले साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देनेवाले बच्चे भी स्कूल आ सकेंगे. लेकिन इन बच्चों के लिए कक्षाएं नहीं चलेंगी. बच्चे स्कूल में मौजूद शिक्षकों से परामर्श और मार्गदर्शन ले सकेंगे और अपनी दुविधा और सवाल को हल करा सकेंगे. स्कूल आने के लिए न तो किसी बच्चे को पाबंद किया जाएगा और न ही रोका जाएगा. रोटेशन के आधार पर सभी शिक्षकों को एक दिन के अंतराल पर स्कूल आना होगा. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के आधार पर झारखंड शिक्षा परियोजना ने यह प्रस्ताव तैयार किया है. परियोजना ने यह प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजा है, जिस पर बैठक होनी है. उसके बाद प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा जाएगा. 21 सितंबर से सिर्फ वे ही स्कूल खुलेंगे, जो कंटोनमेंट जोन से बाहर के हैं. कंटोनमेंट जोन के बाहर के ही छात्र-छात्राएं परामर्श लेने आ पाएंगे. 

राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना को लेकर जो गाइडलाइन जारी किया है, हम उसी के आधार पर तैयार प्रस्ताव को आपदा प्रबंधन विभाग को भेजें. गाइडलाइन को पूरी तरह से पालन किया जाएगा. 

राँची से मोइजुद्दीन की रिपोर्ट



Find Us on Facebook

Trending News