बिहार में संविदा पर बहाल होंगे 2100 एटीएम-बीटीएम, कृषि विभाग करेगा बहाल

बिहार में संविदा पर  बहाल होंगे 2100 एटीएम-बीटीएम, कृषि विभाग करेगा बहाल

PATNA : बिहार में करीब 2180 स्टेट टेक्निकल मैनेजर और ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर की संविदा पर बहाली होगी। कृषि विभाग  इसकी तैयारी कर रही है। आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के 1 माह के भीतर एटीएम और बीटीएम का नियोजन कर लिया जाएगा।

25000 रु मिलेंगे मानदेय

सभी प्रखंड में एक बीटीएम   और तीन एटीएम का प्रावधान किया गया है। बीटीएम को प्रतिमाह ₹25000 और एटीएम को ₹15000 मिलेंगे। कृषि विभाग बामेति के माध्यम से जिलों में रिक्ति के आधार पर आवेदन मांगा था। दोनों पदों के लिए न्यूनतम योग्यता कृषि स्नातक,फिशरीज, या फॉरेस्ट्री में स्नातक होना चाहिए। बीटीएम के लिए 2 वर्षों का कार्य अनुभव भी जरूरी है।

आत्मा के तहत कृषि योजनाओं के प्रचार-प्रसार सहित किसानों को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी एटीएम और बीटीएम की होती है। बिहार में वर्तमान में 55 प्रखंडों में 55 बीटीएम कार्यरत हैं ।जबकि विभिन्न प्रखंडों में 200 एटीएम कार्यरत हैं।

राज्य में 479 बीटीएम और 1402 एटीएम के पद रिक्त हैं। पिछले साल 36 सौ से अधिक कृषि समन्वयक के पद पर नियमित बहाली में विभिन्न प्रखंडों के एटीएम और बीटीएम इस पर चयनित हुए थे। इस कारण एटीएम और बीटीएम के अधिकांश पद रिक्त हो गए हैं। जिस वजह से कृषि से संबंधित प्रसार कार्य प्रभावित हो रहा है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News