बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में जोड़े जाएंगे 23 नये विषय, बेहतर शिक्षा पाने की चाहत रखनेवाले बच्चों को मिलेगा लाभ

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में जोड़े जाएंगे  23 नये विषय, बेहतर शिक्षा पाने की चाहत रखनेवाले बच्चों को मिलेगा लाभ

PATNA : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत 02 अक्टूबर 2016 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। इस योजना के माध्यम से बिहार के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है। बिहार के वैसे विद्यार्थी जिनके पास उच्च शिक्षा के लिए पैसे नहीं होते हैं उनकी मदद के लिए इस योजना की शुरुआत हुई थी। 

इस योजना के अंतर्गत लगभग 42 तरह से कोर्स को जोड़ा गया था, जिसकी पढ़ाई के लिए छात्र-छात्राओं को लोन दिया जाता है। और अब बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 23 और नये विषयों को जोड़ा जायेगा, जिसकी पढ़ाई के लिए छात्र लोन ले सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है और सरकार जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है। 

अब हर तरह के विषय के लिए मिलेगा क्रेडिट

इन 23 और विषयों के जुड़ जाने से अब शायद ही कोई ऐसा कोर्स होगा जो इस योजना के अंतर्गत नहीं आता हो। इस योजना से लगभग सभी कोर्सेस के जुड़ जाने से बिहार के छात्र-छात्रा अब किसी भी कोर्सेस की पढ़ाई के लिए लोन ले सकेंगे। 

वित वर्ष 2022-23 में इस योजना के तहत एक लाख छात्र-छात्राओं को लोन देने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का प्रचार शिक्षण संस्थानों में भी हो। इससे पढ़ने वाले छात्रों को इस योजना के बारे में जानकारी मिलेगी ताकि वो भी पढ़ाई के लिए लोन लेकर इस योजना का लाभ उठा सकें।

Find Us on Facebook

Trending News