जल-जीवन-हरियाली अभियान पर 3 साल में खर्च होंगे 24,524 करोड़ रूपये - उपमुख्यमंत्री

जल-जीवन-हरियाली अभियान पर 3 साल में खर्च होंगे 24,524 करोड़ रूपये - उपमुख्यमंत्री

PATNA : विश्व गैंडा दिवस पर संजय गांधी जैविक उद्यान में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने चैन्नई के वेंडालूर जू से एक मादा गैंडा और 3 घड़ियाल के बदले लाए गए बाघ, ऑस्ट्रिच, पैंथर, भेड़िया सहित 12 जानवरों को आमजन के दर्शानार्थ लोकार्पित किया. इस मौके पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में 2 अक्तूबर से प्रारंभ होने वाले ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान पर अगले 3 साल में 24,524 करोड़ तथा इस साल 5,870 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे. इसके तहत सभी तरह के जल स्रोतों की पहचान कर पुनर्जीवित किया जायेगा. इसी दिन से एकल उपयोग प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए जाने वाले देशव्यापी जन जागृति अभियान को बिहार में भी जोरशोर से चलाया जायेगा. 

इसे भी पढ़े : मनीष कुमार सिन्हा बने बिहार पुलिस सेवा संघ के अध्यक्ष

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अब तक 1 लाख 26 हजार आहर, पाईन, पोखर, तालाब आदि की खोज की गई हैं. जिनकी जीयो टैंगिंग कर जांच की जा रही है. राज्य में जहां 2 लाख 94 हजार कुंए हैं वहीं 27 हजार तालाबों की खोज की गई है. जल स्रोतों को अतिक्रमण से मुक्त करने के साथ ही जल का संचय व संरक्षण भी किया जायेगा. वर्षा जल से भू-जल स्तर को बनाये रखने का उपाय किया जायेगा. इस साल डेढ़ करोड़ पौधे लगाए गए हैं जबकि अगले साल 2.5 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य है. 

इसे भी देखें  अब मोबाइल एप से होगी 2021 में होने वाली जनगणना, सभी नागरिकों के लिए होगी सिर्फ एक आईडी!

बिहार में पालीथिन कैरी बैग पहले से ही प्रतिबंधित है. पर्यावरण के प्रदूषण में प्लास्टिक सबसे बड़ा कारण है. नल के 82 प्रतिशत पानी में प्लास्टिक के अंश पाए गए हैं. एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ जन जागरण अभियान चलाने के बाद उसे पूरी तरह से प्रतिबंधित करने पर सरकार विचार करेगी. 

इसे भी पढ़े : शव मिलने से नाराज लोगों ने किया सड़क जाम, हत्या का लगाया आरोप

इसके पूर्व उन्होंने नवनिर्मित गैंडा प्रजनन केन्द्र का निरीक्षण कर जू अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया और कहा कि प्रजनन केन्द्र के बाहर मॉनिटर और अंदर कैमरा लगाएं ताकि दर्शक बाहर से ही गैंडों की गतिविधियां देख सकेंगे. उन्होंने कहा कि जल्द ही वियतनाम से दो सिंग वाला एक जोड़ा गैंडा पटना जू में लाया जायेगा. इसके साथ ही नई 3 डी फिल्म ‘द लास्ट रीफ’ के पहले शो का शुभारंभ किया. वहीँ उपमुख्यमंत्री ने कहा की अगले साल मार्च तक राजगीर जू सफारी बन कर तैयार हो जायेगा.

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News