बीमारी ने मचाया है ऐसा हडकंप कि अब लेनी होगी मुर्गियों व बत्तख की जान

बीमारी ने मचाया है ऐसा हडकंप कि अब लेनी होगी मुर्गियों व बत्तख की जान

नई दिल्ली. मांसाहार करते हैं तो सावधान हो जाएँ क्योंकि देश में एक बार फिर से बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है. दक्षिणी राज्य केरल में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए वहां अब 25 हजार मुगिर्यों व बत्तखोंको मारने का आदेश भी जारी हो गया है. बुधवार को इन 25 हजार मुगिर्यों व बत्तखोंको मारने की तैयारी है. 

एहतियात के तौर पर राज्य बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में अंडे व मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके लिए पुलिस को विशेष दिशा निर्देश दिया गया है और नियम का उल्लंघन करने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वे संक्रमण को बढ़ाने वाला कोई कदम न उठाएं. राज्य में बर्ड फ्लू फैलने की खबर के बाद से मांसाहार करने वाले लोगों में कई तरह की सावधानियां देखी जा रही है.  

केरल के कोट्टायम जिले के वेचुर, अयमानम और कल्लारा में बर्ड फ्लू के तीन मामले सामने आए हैं. सभी नमूनों को जांच के लिए भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजा गया हैं जहाँ इसकी विशेष जाँच पड़ताल की जाएगी. वहीं केरल में बर्ड फ्लू के नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मचा है. इसी कारण स्थानीय अधिकारियों ने संक्रमण को रोकने के लिए 25 हजार मुगिर्यों व बत्तखोंको मारने का आदेश दिया है. 

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य के अलप्पुझा जिले में अलर्ट जारी किया गया था. पिछले सप्ताह जारी अलर्ट के यहाँ लिए गए कुछ नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. पिछले सप्ताह ही यहाँ के एक गाँव में 12,000 बत्तखों को मार दिया गया. वहीं 140 सैंपल जांच के लिए भेजे गए जिसमें से 26 सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. 

Find Us on Facebook

Trending News