बिहार के 68 विधायक समेत 250 कैंडिडेट ने दी गलत जानकारी, सभी को इनकम टैक्स का नोटिस

बिहार के 68 विधायक समेत 250 कैंडिडेट ने दी गलत जानकारी, सभी को इनकम टैक्स का नोटिस

PATNA : बिहार विधानसभा के चुनावी मैदान में उतरे ढाई सौ से अधिक उम्मीदवारों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस जारी किया है। जिन लोगों को नोटिस जारी किया गया है उनमें 68 सीटिंग विधायक भी शामिल हैं। सभी को नवंबर के आखिरी तक जवाब देना है।  इन सभी कैंडिडेट पर चुनावी हलफनामा में गड़बड़ी या गड़बड़ जानकारी देने या तथ्य छुपाने का आरोप है। चुनाव आयोग ने प्रारंभिक जांच में यह गड़बड़ी पकड़ी थी और आगे की कार्रवाई के लिए आयकर विभाग से मदद मांगी। इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस जारी की है।

 जिन ढाई सौ कैंडिडेट को नोटिस जारी किया गया है उनमें ज्यादातर मामले संपत्ति की गलत जानकारी देने से संबंधित बताए जाते हैं । यानी इन कैंडिडेट ने अपनी संपत्ति की जानकारी को छुपाया है। कई उम्मीदवारों ने हलफनामे में अपनी चल अचल संपत्ति की चर्चा तक नहीं की। जबकि कुछ ने इनकम टैक्स रिटर्न में अपनी जिन संपत्तियों को बताया उसे अपने हलफनामे में दर्ज नहीं किया। इस तरह के तथ्य छुपाने वाले कैंडिडेट से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पूछताछ भी कर सकता है।

पिछले दस्तावेज से मिलान करने पर खुली पोल

बता दें कि संपत्ति के ब्यौरा को संबंधित उम्मीदवार के ऐसे पिछले दस्तावेज या रिटर्न से मिलान किया गया जिसके बाद पूरी पोल खुल गई। पैन कार्ड नहीं देने वालों से आयकर विभाग ने इसका कारण पूछा है। नवंबर महीने के आखिरी तक नोटिस का जवाब देना है। जवाब नहीं देने वालों पर आगे की कार्रवाई की जा सकती है

Find Us on Facebook

Trending News