बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में एक साल के दौरान 266 मासूमों के दिल की हुई सर्जरी, मिली नयी जिंदगी- मंगल पांडेय

बिहार में एक साल के दौरान 266 मासूमों के दिल की हुई सर्जरी, मिली नयी जिंदगी- मंगल पांडेय

पटना. बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था पर पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए बिहार सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा चलायी जा रही बाल हृदय योजना के तहत एक साल के दौरान 266 मासूमों के दिल की सर्जरी हुई, जिसकी वजह से उन्हें नई जिंदगी मिली। ये बच्चे दिल में छेद की बीमारी से पीड़ित थे। विभाग की यह महात्वाकांक्षी योजना न सिर्फ गरीब और मध्यम वर्ग के लिए काफी लाभकारी साबित हो रही है, बल्कि उनका घर भी रौशन हो रहा है। पिछले एक साल से चलायी जा रही है। यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बीते फरवरी माह में भी दो बैच 9 और 22 फरवरी को इलाज के लिए अहमदाबाद रवाना किए गये थे। 4 मार्च को अगला बैच पुनः रवाना किया जाएगा। सफल सर्जरी के बाद दिल में छेद वाले राज्य के बच्चे अब खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। इस योजना के माध्यम से बच्चों का न सिर्फ बेहतर उपचार हो रहा है, बल्कि इन मासूमों को विभाग अभिभावकों के साथ सरकारी खर्च पर हवाई और रेल मार्ग से सत्य सांई हृदय अस्पताल, अहमदाबाद भेज कर ऑपरेशन भी कराया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने कहा कि इस योजना के तहत बच्चों की स्क्रीनिंग के लिए इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, पटना को चिह्नित किया गया है, जिसमें सत्य सांई हृदय अस्पताल के चिकित्सक भी अपना सहयोग प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि यह योजना एक अप्रेल 2021 से प्रभावी है। हर माह दो-तीन बार बच्चों को सामूहिक इलाज के लिए भेजने की प्रक्रिया जारी है। 13 फरवरी 2021 को प्रशांति मेडिकल सर्विसेज एंड रिसर्च फाउंडेशन अहमदाबाद के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किया गया था।

Suggested News