बापू की 150वीं जयंती पर रिहा किये जायेंगे 27 कैदी, व्यवहार और सजा की अवधि पर होगा चयन

बापू की 150वीं जयंती पर रिहा किये जायेंगे 27 कैदी, व्यवहार और सजा की अवधि पर होगा चयन

NEWS4NATION DESK : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर इस वर्ष 27 कैदियों को रिहा किया जायेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए निर्धारित तमाम मानकों को ध्यान में रखते हुए कैदियों के नामों का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

बता दें बापू की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर तीन चरणों में राज्य के चुनिंदा कैदियों को छोड़ने की नीति केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तैयार की थी। इसके तहत कैदियों की रिहाई का यह तीसरा और अंतिम चरण होगा। 

पहले चरण में पिछले वर्ष गांधी जयंती के मौके पर 18 कैदी और दूसरे चरण के तहत जून 2019 में करीब 40 कैदी रिहा किये जा चुके हैं। इस बार तीसरे चरण के तहत 27 कैदियों को छोड़ने के साथ ही यह योजना पूरी हो जायेगी। इस तरह राज्य के विभिन्न जेलों से 85 कैदियों की बची हुई सजा को माफ करते हुए वे रिहा हो जायेंगे। 

बताया जा रहा है कि जिन कैदियों ने कुल सजा का दो-तिहाई या 66 प्रतिशत समय काट लिया है उनकी रिहाई होगी। इसके साथ ही कैदियों का व्यवहार सजा के दौरान जेल में कैसा रहा, उसकी मानसिक और शारीरिक स्थिति क्या है, जैसे तमाम पहलुओं को ध्यान में रखा जायेगा। 

इसके अलावा 55 वर्ष से अधिक उम्र की वृद्ध महिला, जिसने अपनी 50 फीसदी या आधी सजा और 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध व्यक्ति, जिन्होंने 50 फीसदी सजा काट ली हो, उन्हें भी इसमें शामिल किया गया है। 

Find Us on Facebook

Trending News