पटना एयरपोर्ट पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करनेवाले छात्र के पास मिली 28 लाख की सोने की बिस्किट, कस्टम अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय तस्करों से जोड़ा कनेक्शन

पटना एयरपोर्ट पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करनेवाले छात्र के पास मिली 28 लाख की सोने की बिस्किट, कस्टम अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय तस्करों से जोड़ा कनेक्शन

PATNA :  पटना एयरपोर्ट पर   कस्टम विभाग (एंटी स्मगलिंग यूनिट) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए विदेशी सोने के बिस्किट के साथ एक छात्र को गिरफ्तार किया। पकड़े गए आरोपी के पास से कस्टम विभाग ने  583.60 ग्राम सोने का बिस्किट जब्त किया है, जिसकी कीमत 28 लाख 18 हजार 784 रुपये आंकी गई है। पकड़े गए  यात्री की पहचान अहमद अब्दुल हग के रूप में की गई है। वह मूलत: चेन्नई के रघुनाथपुरम का है और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता था। पता चला है कि उसकी साठगांठ सोने की विस्किट की तस्करी करने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्करों से है।

टीम में शामिल कपिल देव प्रसाद (सुपरिंटेंडेंट मीडिया एंड पब्लिक रिलेशनशिप कस्टम) के अनुसार आरोपित ने यह बिस्किट अपने शरीर के अंदरुनी हिस्से में छिपाया था। पटना में अबतक की यह पहली बड़ी कार्रवाई है, जब अंदरुनी हिस्से में छिपाकर लाये गए सोने की बिस्किट पकड़ी गयी है। कस्टम विभाग को पकड़े  गए छात्र की तलाशी के दौरान आरोपित के कब्जे से कई जाली प्रमाणपत्र व दस्तावेज भी मिले हैं। उसके खिलाफ कस्टम एक्ट के तहत केस दर्ज कर दस्तावेजों की जांच की जा रही है। शनिवार की देर शाम आरोपित को एयरपोर्ट थाने की पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस रविवार को उसे कोर्ट के समक्ष पेश करेगी। 


इस तरह प्लेन में पहुंचाया सोना

कस्टम विभाग की मानें तो दुबई में बैठे तस्कर ने वहां से दिल्ली आयी अंतरराष्ट्रीय विमान की सीट में सोने की बिस्किट छिपा दी थी। दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने के बाद यह विमान राष्ट्रीय फ्लाइट में बदल गई। दिल्ली से उस फ्लाइट पर कैरियर अहमद अब्दुल हग पटना के लिए सवार हुआ। रास्ते में उसने फ्लाइट की सीट से सोने की बिस्किट निकाल ली। बाद में बिस्किट को दस टुकड़ों में करके अपने शरीर के अंदरुनी हिस्से में छिपाकर पटना एयरपोर्ट पहुंच गया। यहां से उसे बेंगलुरु जाना था।

मेटल डिटेक्टर से जांच में पकड़ाया

पटना एयरपोर्ट पर उतरने के दौरान सीआईएसएफ की टीम को अहमद अब्दुल हग पर संदेह हुआ। मेटल डिटेक्टर से जांच करने पर संदेह सच साबित हुआ। उसके पास से विदेशी सोने की बिस्किट बरामद हुई। सीआईएसएफ की सूचना पर यह कार्रवाई की गई। आरोपित ने बताया कि वह पहले भी विदेशी सोने की बिस्किट को एक से दूसरे ठिकाने पर पहुंचा चुका है। इसके लिए उसे मोटी रकम मिलती थी। 

बेंगलुरु में वह विदेशी सोने की बिस्किट किसे देने जा रहा था, उसके बारे में भी कस्टम विभाग के अधिकारियों ने अहम जानकारी हासिल की है। अधिकारियों का कहना है कि  तस्करों के बारे में सूचना देनेवालों को उचित इनाम दिया जाएगा। साथ ही उसका नाम और पता गोपनीय रखा जाएगा।

 

Find Us on Facebook

Trending News