बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

10 रुपए का विवाद निपटाने के लिए खर्च किया 3 लाख, अजब बिहार की गजब लड़ाई जानकर कोर्ट भी हुआ हैरान

10 रुपए का विवाद निपटाने के लिए खर्च किया 3 लाख, अजब बिहार की गजब लड़ाई जानकर कोर्ट भी हुआ हैरान

पटना. लड़ाई में आदमी सुध-बुध खो देता है. उसे लड़ाई से होने वाले नुकसान का अंदाजा नहीं रहता. कुछ ऐसा ही सामने आया है बिहार के औरंगाबाद में जहां 10 रुपए के विवाद को निपटाने के लिए 3 लाख रुपए खर्च किए गये. मामला इतना बढ़ा कि कोर्ट ने भी सुनवाई करते हुए हैरानी जताई कि आखिर 10 रुपए का विवाद निपटाने के लिए कोई 3 लाख रुपए क्यों खर्च करेगा. 

दरअसल, औरंगाबाद व्यवहार न्यायलय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत में मामले सुने गये. इसी में एक मामला 10 रुपए के विवाद से जुड़ा था जो पिछले 7 साल से चल रहा है. पिछले 7 साल में अदालत में इस मामले में 400 तारीखें पड़ चुकी हैं. तारीख पर आने जाने वाले वकील की फ़ीस को जोड़कर करीब 3 लाख रुपए होता जबकि विवाद मात्र 10 रुपए का है. 

वर्ष 2015 में एक बस कन्डक्टर और यात्री के बीच किराए को लेकर विवाद हुआ था. मात्र 10 रुपए के लिए दोनों में मारपीट हो गई. इस पर बस कंडक्टर ने यात्री के खिलाफ बारुणा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई. बस कंडक्टर का आरोप था कि यात्री से जब उसने किराया माँगा तब उसे किराया नहीं दिया गया. उलटे उसकी पिटाई की गई. दोनों पक्षों ने इसे अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लिया. पिछले 7 साल से दोनों पक्षों की ओर से मामले की सुनवाई में वकीलों को फ़ीस दी जा रही थी. 

करीब 400 तारीखों के बाद जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह एडीजे प्रणव शंकर की पहल से मामले को लोक अदालत में ले जाया गया. लोक अदालत में बस कंडक्टर ने मुकदमा वापस ले लिया. साथ ही समझौता पत्र पर दोनों पक्षों ने हस्ताक्षर कर सहमती की रजामंदी दी. 


Suggested News