पटना में पंचायत चुनाव के लिए तीसरे दिन 374 लोगों ने किया नामांकन, सुपौल के छातापुर में 11 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

पटना में पंचायत चुनाव के लिए तीसरे दिन 374 लोगों ने किया नामांकन, सुपौल के छातापुर में 11 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

PATNA : बिहार पंचायत  चुनाव 2021 के  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तीसरे चरण के चुनाव को लेकर राजधानी पटना से सटे नौबतपुर  प्रखंड मुख्यालय में चल रहे नामांकन के तीसरे दिन यानी शनिवार को कुल 374 अभ्यर्थियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया। जिसमें मुखिया पद के लिये 24 ,पंचायत समिति सदस्य के लिये 33 सरपंच के लिये ग्राम 25 ग्राम पंचायत पंच के लिये 82 एवं वार्ड सदस्य के लिये 210 अभ्यर्थी शामिल है। नामांकन हेतु सभी पदों के लिये अलग अलग कक्ष और टेबल बनाये गये थे। ताकि नामांकन में किसी को कोई असुविधा न हो। वही नामांकन करने वालों में चक चेचौल पंचायत से मुखिया के लिये अमरेश कुमार ,अमृतेश रंजन,खजुरी पंचायत से विद्याभूषण पासवान,बारा पंचायत से सुमेश्वर प्रसाद जैतीपुर से पंचायत समिति सदस्य के लिये गुप्ता ,खातून,आदि शामिल है। वही नामांकन करने के बाद प्रत्याशियों के समर्थकों में काफी उत्साह देखने को मिला है जहां नामांकन करने के दौरान भी काफी संख्या में लोग प्रखंड मुख्यालय परिसर के पास पहुंचे और नामांकन करने के बाद लोग अपने प्रत्याशी को माला पहनाकर जिंदाबाद नारे के साथ वापस लौटे।

वही प्रखंड के निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज आनंद ने कहा कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन नौबतपुर प्रखंड मुख्यालय में 5 पदों के लिए  किया जा रहा है वही नामांकन के तीसरे दिन कूल 374 लोगों ने अपना नामांकन दर्ज करवाया जिसमें मुखिया पद के लिए 24, पंचायत समिति सदस्य के लिए 33, सरपंच के लिए 25 ,ग्राम पंच के लिए 82 एवं वार्ड सदस्य के लिए 210 लोगों ने अपना नामांकन दाखिल किया साथ ही उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों के नामांकन के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई थी और प्रखंड मुख्यालय में प्रशासन की मुस्तैदी पूरी तरह दिखी है।

वहीँ सुपौल के त्रिवेणीगंज में नामांकन के दूसरे दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अनुमंडल कार्यलय में छातापुर प्रखंड के कुल 11 अभ्यर्थियों ने जिला परिषद पद पर नामांकन किया। एसडीएम एस जेड हसन के मौजूदगी में अभ्यर्थियों ने नामजदगी का पर्चा दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने वालों में छ महिला और पांच  पुरूष अभ्यर्थी शामिल हुए। नामांकन को लेकर मुख्य प्रवेश द्वार के समीप मेडिकल टीम की तैनाती कि गई है। वही अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन प्रपत्र को भरने में सहयोग के लिए हेल्प डेक्स एवं पूछताछ केंद्र बनाया गया है। नामांकन के दौरान वीडियोग्राफी की व्यवस्था दिखें नामांकन को लेकर तीन जगहों पर वेरियर और दंडाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। नामांकन प्रक्रिया के दुसरे दिन छातापुर प्रखण्ड निवासी जहूर आलम, विरेन्दर कुमार निराला, बोआ प्रसाद गुप्ता, अजय राम, ब्रहमदेव पटेल, ममता देवी ने जिला परिषद क्षेत्र संख्या 19 के लिए अपना-अपना नामांकन प्रपत्र दाखिल किया।वही सरिता देवी , मंजू देवी,पूनम देवी, आसा देवी ,पिंकी देवी जिला परिषद क्षेत्र संख्या 21 के लिए अपना-अपना नामांकन प्रपत्र दाखिल किया। वही जिला परिषद क्षेत्र संख्या  20 के लिए नामांकन शुक्रवार को शुन्य रहा। 

नामांकन के तीसरे दिन शनिवार को  जिला परिषद पद के लिए पांच उम्मीदवार अपना अपना नामांकन किया। नामांकन दाखिल करने वाले तीन महिला और दो पुरूष अभ्यर्थी शामिल हुए। वही जिला परिषद क्षेत्र संख्या 19 के लिए.रेखा देवी, बंसत कुमार, कृत्यानन्द मंडल, अपना- अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 20 के लिए नसीमा खातुन ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया, वही जिला परिषद क्षेत्र संख्या 21 के लिए मंजू देवी ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया । कुल मिलाकर दो दिनों में 16 उम्मीदवार ने जिला परिषद पद के लिए नामांकन पर्चा दाखिल किया।  हलाकिं इस नामांकन पर्चा में शामिल  पुरूष से अधिक महिला उम्मीदवार दिखे जाते हैं। बता दे कि नामांकन प्रकिया सुबह 11 बजे से साम 4 बजे तक हुई। नामांकन प्रक्रिया 16 सितंबर से प्रारंभ की गई. और 22 सितंबर तक नामांकन होगी, मौके पर पीजीआरओ सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी कृष्ण मुरारी मौजूद थे।

पटना से सुमित और सुपौल से पप्पू आलम की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News