4 करोड़ मैट्रिक पास दलित छात्रों के खाते में सीधे जाएगी छात्रवृत्ति, राज्यों का बोझ होगा कम : सुशील मोदी

4 करोड़ मैट्रिक पास दलित छात्रों के खाते में सीधे जाएगी छात्रवृत्ति, राज्यों का बोझ होगा कम : सुशील मोदी

PATNA : पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार  मोदी ने अति निर्धन दलित समुदाय के  मैट्रिक पास  छात्रों को छात्रवृत्ति देने की राशि सालाना 1100 करोड से बढा कर 6000 करोड वार्षिक करने और इसमें राज्यों का बोझ कम करने के केंद्र सरकार के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।  सुशील मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार के इस निर्णय से देश के 4 करोड  निर्धनतम दलित छात्रों को लाभ होगा। 

इस योजना में मैट्रिक पास ऐसे 1 करोड 40 लाख दलित छात्रों को जोडा जाएगा, जो पैसे के अभाव में किसी कालेज में दाखिला नहीं ले पाये हों। इसके लिए सरकार अभियान चलायेगी। उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के लिए फंडिंग पैटर्न  60:40 फार्मूले पर होगा, जिससे राज्यों का बोझ कम होगा। बिहार को अब सालाना 60 करोड की जगह मात्र 24करोड खर्च करने पडेंगे।  

पूर्व उपमुख्यमंत्री मोदी ने कहा कि नयी  छात्रवृत्ति योजना के तहत लाभार्थी के खाते में सीधे राशि डाली जाएगी, जिससे पूरे पैसे समय पर और बिना किसी दलाल-बिचौलिये के मिलेंगे। मोदी ने बताया कि दलित छात्रवृत्ति योजना के लिए केंद्र सरकार पांच साल में 59,048 करोड रुपये देगी, जबकि शेष 35,534 करोड रुपये की व्यवस्था राज्य सरकारें करेंगी।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News