दरभंगा पहुँची विश्व बैंक की 4 सदस्यीय टीम, जीविका समूह के अलग अलग कार्यों की ली जानकारी

दरभंगा पहुँची विश्व बैंक की 4 सदस्यीय टीम, जीविका समूह के अलग अलग कार्यों की ली जानकारी

DARBHANGA : विश्व बैंक की टीम ने मंगलवार को दरभंगा अन्तर्गत जीविका के विभिन्न कार्यों की जानकारी ली। उक्त टीम में विश्व बैंक के प्रतिनिधि राज गांगुुली, शान्तनु, दीपीका, तान्या साथ-साथ जीविका राज्य कार्यालय से डॉ. राकेश, सौरभ राज, पंकज कुमार व सौम्या एवं दरभंगा जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. ऋचा गार्गी शामिल थीं। सर्वप्रथम टीम ने डी.एम.सी.एच. में जीविका की स्वास्थ्य सहायता केन्द्र का निरीक्षण किया, वहाँ जीविका दीदी के काम-काज को देखकर टीम ने तारीफ की एवं बेहतरी के लिए आवश्यक सुझाव भी दिये। 


इसके बाद टीम ने दरभंगा जिला के सिंहवाड़ा प्रखण्ड अन्तर्गत समुदाय आधारित संस्थाओं सी.एल.एफ., ग्राम संगठन, स्वंय सहायता समूह व उत्पादक समूहों का निरीक्षण किया। गौतम जीविका महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड, अस्थुआ की दीदीयों से उनके कार्यों एवं उसकी प्रक्रिया के बारे में जाना, जिसमें वित्तीय व्यवस्था, दीदीयों की रोजगार संबंधी जानकारी, सरकारी योजनाओं से जुड़ाव की स्थिति के बारे में जानकारी ली। वहीं जीविका द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जागरूकता कार्यक्रम के प्रभावों का भी मूल्यांकन किया। साथ ही टीम ने जीविका के कस्टम हायरिंग सेन्टर, मिनी सॉयल टेस्टिंग लैब, पोषण बगीचा, पॉलटरी, सिक्की कला व अन्य उत्पादक समूहों का भी निरीक्षण किया। 

विश्व बैंक के अधिकारी राज गांगुली ने बताया कि इस विजीट का उद्धेश्य कार्यों का सही मूल्यांकन के साथ जीविका दीदीयों के सामाजिक व आर्थिक विकास में तीव्रता से सकारात्मक बदलाव लाना है। शान्तनु ने कहा कि दरभंगा में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है, जरूरत है, सही तरीके से कार्य करने की। उन्होंने कहा कि जिले में इतने अधिक तालाबों के होने से मछली पालन से जीविकोपार्जन की बहुत संभावनायें हैं। तान्या ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य ही विकास और आय की प्रथम सीढ़ी है, इसलिए खुद की सेहत व परिवार के स्वास्थय का ख्याल रखें। दीपीका ने मखाना से जुड़ी दरभंगा की जीविका दीदीयों से मखाना के व्यवसाय को सुदृढ़ करने की सलाह दी।

कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु मौके पर जीविका जिला कार्यालय से संचार प्रबंधक राजा सागर, मुन्ना कुमार, मनोरमा मिश्रा, संतोष कुमार, श्रेया शर्मा, कुमार उत्तम, शुभम एवं बी.पी.आई.यू. से बीपीएम सर्वेश एवं उनकी टीम उपस्थित थे।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News