भारत में अवैध घुसपैठ कर रहे चार नाइजेरियन रक्सौल बॉर्डर पर गिरफ्तार, पूछताछ जारी

भारत में अवैध घुसपैठ कर रहे चार नाइजेरियन रक्सौल बॉर्डर पर गिरफ्तार, पूछताछ जारी

रक्सौल: नेपाल के रास्ते भारत मे अवैध घुसपैठ करते चार नाइजेरियन को रक्सौल बॉर्डर पर गिरफ्तार किया गया है। भारत-नेपाल सीमावर्ती रक्सौल सीमा पर इंडियन इमिग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने खुफिया इनपुट पर उक्त गिरफ्तारी की। गुरुवार की रात्री इन चारों संदिग्ध नाईजीरियाई को अवैध रूप से भारत में प्रवेश करते समय गिरफ्तार किया गया।

विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में इमिग्रेशन अधिकारियों ने बताया है कि पकड़े गए संदिग्धों की पहचान नाईजीरिया निवासी उदेलर सैमुअल यूके, ओकेके डेस्मंड केल्ली, अनयासों सैमसन दर्दी व इग्वे मोसेस फेवर के रूप में की गयी है। पकड़े गए सभी आरोपी नेपाल से टांगा में बैठ मुँह बांधकर भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे। जाँच के बाद उनके पास केवल पासपोर्ट पाया गया। उसमें भारतीय वीजा नही था। अधिकारियों ने जब उनसे पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वे नेपाल में फुटबॉल खेलने आये थे और वहाँ से भारत कुछ खरीदारी करने आये थे, उन्हें बीजा के बारे में जानकारी नहीं थी। परन्तु उसके बाद जब उनकी सामान चेक की गयी तो अधिकारियों के होश उड़ गये। 

उसके बारे में अधिकारियों ने बताया कि इन संदिग्धों के पास दिल्ली आनंद विहार जाने के लिए सत्याग्रह एक्सप्रेस के थर्ड ए. सी. का टिकट मिला। अधिकारियों ने यह आशंका जाहिर किया है कि दिल्ली और गोवा में सक्रिय ड्रग सिंडिकेट से  इनका जुड़ाव है, जहाँ पहुंचकर ये लोग अवैध कार्यों में संलिप्त हो जाते हैं।साथ ही इनके अंतराष्ट्रीय आतंकी संगठन से जुड़े होने की आशंका भी व्यक्त की गई है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि पिछले वर्ष जुलाई में इसी तरह अवैध घुसपैठ में जुटे नाइजीरियन व फिर चीनी नागरिक को भी पकड़ा गया था। 

उन्होंने कहा है कि भारत-नेपाल सीमा खुली होने के कारण इस तरह की घटनाओं में ईजाफा हुआ है, जो कि चिंता का विषय है। फिलहाल सभी पकड़े गए संदिग्ध विदेशी नागरिकों की जाँच पड़ताल चल रही है. सबो की नजर जांच पर केंद्रित है। एक ही सवाल तैर रहा है की कहीं ये देश विरोधी गतिविधि में ये शामिल तो नही हैं। ये तो जाँच के बाद ही पता चल पायेगा। फिलवक्त उन्हें रक्सौल के हरैया थाना के थानाध्यक्ष ध्रुवनारायण को सौंप दिया गया है, उसके बाद इनसे केंद्रीय व राज्य खुफिया विभाग के अधिकारियों द्वारा भी कई तरह की पूछताछ होने की संभावना है।इस बाबत रक्सौल इंस्पेक्टर अजय कुमार ने बताया कि चारो के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

Find Us on Facebook

Trending News