बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

108 फीट की प्रतिमा के हाथों में होगी 4 हजार किलो की तलवार, भाजपा सरकार में बनवा रही हिंदू शासक की प्रतिमा

108 फीट की प्रतिमा के हाथों में होगी 4 हजार किलो की तलवार, भाजपा सरकार में बनवा रही हिंदू शासक की प्रतिमा

DESK. भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों देवी-देवताओं, शासकों और लोकप्रिय हस्तियों की उंची प्रतिमाएं स्थापित हो रही हैं. अब इसी कड़ी में एक हिंदू शासक की प्रतिमा के लिए 4 हजार किलोग्राम की तलावर बनवाई गई. बेंगलूरू हवाई अड्डे पर स्थापित हो रही केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची प्रतिमा के लिए 4,000 किलोग्राम वजन वाली तलवार बनवाई गई है. 

दिल्ली से विशेष ट्रक में तलवार को बेंगलूरू लाया गया. यहाँ कर्नाटक सरकार के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने परम्परागत पूजा के बाद तलवार ग्रहण किया. अब इस तलवार को बेंगलुरु के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थापित किये जा रहे केम्पेगौड़ा की 108 फीट उंची प्रतिमा के हाथों में लगाया जाएगा. 

'भारत की सिलिकॉन वैली' के रूप में विख्यात बेंगलुरु के संस्थापक के तौर पर केम्पेगौड़ा को माना जाता है. केम्पेगौड़ा की ऐतिहासक महत्ता और शहर के साथ जुड़ाव को देखते हुए भाजपा सरकार ने शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिसर में शहर के संस्थापक केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा लगवाने की घोषणा की थी. 

बेंगलुरू के संस्थापक के रूप में प्रसिद्ध केम्पेगौड़ा विजयनगर साम्राज्य के दौरान एक शासक थे और इतिहासकार उन्हें एक न्यायपूर्ण और मानवीय शासक के रूप में श्रेय देते हैं. केम्पेगौड़ा की प्रतिमा का निर्माण कार्य जोरों पर है और अनुमानित लागत 85 करोड़ है, जो केम्पेगौड़ा के जीवन और उपलब्धियों को उजागर करेगी. हवाई अड्डे पर आने जाने वाले लोग सबसे पहले इस प्रतिमा को देख पाएंगे जिससे उन्हें शहर के इतिहास को समझने में आसानी होगी. 


Suggested News