बोर्ड परीक्षा : 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती है सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षाएं

बोर्ड परीक्षा : 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती है सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षाएं

डेस्क... कोरोना महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई को खासा नुकसान हुआ है। विगत कई महीनों से स्कूल और कॉलेज बंद हैं ऐसे में अब आने वाले महीनों में होने वाले बोर्ड एग्जाम को लेकर समस्याएं आ सकती हैं। देश में कोरोना महामारी के अभी तक काबू में नहीं आने और न ही कोई टीका विकसित हो पाने की वजह से अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आगे बढ़ाई जा सकती हैं। इस बारे में जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से आधिकारिक घोषणा की उम्मीद की जा रही है।

इस बीच देश के दो प्रमख राज्य महाराष्ट्र और गुजरात कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी बोर्ड परीक्षाएं टालने का फैसला पहले ही कर चुकी है, अब इस फैसले को देखते हुए अन्य राज्य सरकार भी एग्जाम स्थगित करने पर विचार कर सकती है। 

दरअसल, देश में अभी भी करीब-करीब सारे स्कूल बंद पड़े हैं। वैसे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है, लेकिन बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन संभव नहीं है। इस बारे में बीते माह ही सीबीएसई ने संकेत दिया था कि बोर्ड की परीक्षाएं 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि दो प्रमुख केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई और सीआईएससीई जल्द ही परीक्षाएं टालने के बारे में घोषणा करेंगी।

वैसे इस माह के शुरू में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की डेटशीट जारी हो गई थी, लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि 2021 में बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित होंगी। इस बारे सीबीएसई जल्द आधिकारिक घोषणा कर सकता है। माना जा रहा है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भी इस बारे में जल्द कोई घोषणा कर सकता है।


Find Us on Facebook

Trending News