49 के हुए गॉड ऑफ क्रिकेट : विश्व में भारतीय क्रिकेट की पहचान बने सचिन तेंदुल्कर का जन्मदिन आज

49 के हुए गॉड ऑफ क्रिकेट : विश्व में भारतीय क्रिकेट की पहचान बने सचिन तेंदुल्कर का जन्मदिन आज

DESK : भारतीय क्रिकेट की पहचान और क्रिकेट में भगवान का दर्जा रखनेवाले सचिन तेंदुल्कर आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज ही के दिन 1973 में मुंबई में उनका जन्म हुआ था। उनके पिता रमेश तेंदुलकर संगीतकार सचिन देव बर्मन के फैन थे, इसलिए उनका नाम सचिन रखा गया। सचिन की रुचि बचपन से ही क्रिकेट में थी। पिता ने उनका दाखिला क्रिकेट के ‘द्रोणाचार्य’ कहे जाने वाले गुरु रमाकांत आचरेकर के यहां करा दिया, जिन्होंने सचिन की क्रिकेट प्रतिभा को अच्छी तरह से निखारा।

शुरू में सचिन तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। गेंदबाजी सीखने के लिए एक ट्रेनिंग कैंप भी गए, जहां उन्हें कोच डेनिस लिली ने कहा कि तुम अपना पूरा ध्यान बल्लेबाजी पर ही लगाओ। इसके बाद उन्होंने अपना पूरा फोकस बैटिंग पर लगाया और आगे चलकर क्रिकेट के भगवान कहलाए।

1989 से 2013 तक के क्रिकेट सफर में पहुंचे कामयाबी के शिखर तक

भारत के इकलौते खिलाड़ी, जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। उनका क्रिकेट करियर 24 साल तक चला। सचिन ने महज 16 साल की उम्र में भारत के लिए अपना डेब्यू 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से किया था। कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट मैच की पहली पारी में सचिन महज 15 रन ही बना पाए। सचिन को आउट करने वाला गेंदबाज थे वकार यूनिस, संयोग से वह भी अपना पहला मैच खेल रहे थे।

टेस्ट डेब्यू के एक महीने बाद ही सचिन ने 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ ही गुजरांवाला में अपना वनडे डेब्यू किया था, इस मैच में वह जीरो पर आउट हुए थे। अपने पहले मैच के बाद सचिन तेंदुलकर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे चलकर दुनिया के महानतम बल्लेबाज बने।

सचिन ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 14-16 नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में खेला था। अपनी आखिरी टेस्ट पारी में सचिन 74 रन बनाकर आउट हुए थे।

सौ शतक लगानेवाले इकलौते खिलाड़ी

सचिन तेंदुल्कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगानेवाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी है। उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं। इसके साथ ही तेंदुल्कर के नाम पर सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं वनडे क्रिकेट में पुरुषों के लिए पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी तेदुल्कर के ही नाम पर है। वर्तमान में तेंदुल्कर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मेंटर की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News