रूस में रॉकेट परीक्षण के दौरान धमाके में 5 वैज्ञानिकों की मौत, 9 लोग घायल।

रूस में रॉकेट परीक्षण के दौरान धमाके में 5 वैज्ञानिकों की मौत, 9 लोग घायल।

रूस के न्योनोस्का शहर में रॉकेट परीक्षण के दौरान हुए धमाके में 5 लोगों की मौत हो गई, वहीं 9 अन्य घायल हो गए। यह घटना गुरुवार को हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हताहत हुए सभी लोग परमाणु वैज्ञानिक थे। इस हादसे के बाद रेडिएशन का स्तर सामान्य से 20 गुना ऊपर हो गया। और करीब 40 मिनट तक रेडिएशन वैसा ही रहा। 


बता दें कि शुक्रवार को भी घटना स्थल पर हुए धमाकों में 9 लोग घायल हो गए। मेडिकल टीम के द्वारा केमिकल और न्यूक्लियर प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर सभी घायलों को परीक्षण स्थल से फिलहाल निकाल कर हॉस्पिटल में निगरानी के लिए भेज दिया गया है।


रोसातोम, रूस की एक न्यूक्लियर कंपनी के अनुसार, यह घटना रॉकेट के लिक्विड प्रोपेलेंट इंजन के टेस्ट के दौरान हुआ। कंपनी का कहना है कि वैज्ञानिक आइसोटोप के जरिए प्रपुल्शनसिस्टम को चलाने का प्रयास कर रहे थे। और तभी यह धमाका हुआ। 


विदित हो कि हादसे के दो दिन बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। टेस्टिंग साइट न्योनोस्का में गुरुवार से धमाके जारी हैं। परीक्षण स्थल के पास मौजूद आर्खनगेल्सक और सेवेरोद्विंस्क शहरों में इस हादसे के वजह से लोगों में डर बना हुआ है। लोग रेडिएशन से बचने के लिए आयोडीन की खरीदारी कर रहे हैं। इन दोनों शहरों के मेडिकल स्टोर्स में आयोडीन लगभग खत्म होने की कगार पर है।

Find Us on Facebook

Trending News