बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

500 में मिल जाएगी मैट्रिक की कॉपी और ओएमआर शीट सिर्फ 100 रुपये में, ऐसे करें अप्लाई....

500 में मिल जाएगी मैट्रिक की कॉपी और ओएमआर शीट सिर्फ 100 रुपये में, ऐसे करें अप्लाई....

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक का परिणाम घोषित कर दिया है ।अगर किसी भी विद्यार्थी को यह लगता है कि उसकी कॉपी का मूल्यांकन ठीक ढंग से नहीं हुआ है या रिजल्ट गलत आया है तो वे आरटीआई के तहत आवेदन देकर अपने मैट्रिक की कॉपी और ओएमआर शीट की छाया प्रति ले सकता है ।इसके लिए आवेदन करने के तरीके इस प्रकार हैं। छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन रजिस्टर करना होगा। जिसमें परीक्षा का प्रकार रोल कोड और रोल नंबर सहित जन्मतिथि देना अनिवार्य है।

30 दिन में मिल जाएगी मैट्रिक की कॉपी की छायाप्रति
मैट्रिक की परीक्षा 2020 की कॉपी और ओएमआर शीट की छाया प्रति लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बिहार बोर्ड के द्वारा शुरू कर दिया गया है ।आरटीआई के तहत विद्यार्थियों को कॉपिया दी जा रही हैं इसके लिए बिहार बोर्ड के पोर्टल secondry.biharboardonline.com बनाया गया है। मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका उत्तर पुस्तिका की प्रति कॉपी के लिए जहां ₹500 शुल्क रखे गए हैं.

 वहीं ओएमआर सीट के लिए ₹100 देना होगा बताया गया है कि जांच किए गए कॉपियों की छाया प्रति प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को 3 महीने के अंदर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।गौरतलब है कि बिहार बोर्ड ने हाल ही में मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। बिहार बोर्ड का कहना है कि आवेदन के साथ पंजीयन रसीद और प्रवेश पत्र की छाया प्रति भी स्कैन कर अपलोड करना अनिवार्य है। ऐसा करने पर ही ऑनलाइन आवेदन पर विचार किया जाएगा ।अन्यथा आवेदन रद्द कर दिया जाएगा साथ ही जमा की गई राशि भी नहीं लौटाई जाएगी ।बताया गया है कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 30 दिनों के अंदर मैट्रिक के उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति आवेदक छात्र के पते पर भेज दी जाएगी।

आरटीआई के तहत इस तरीके से ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था बिहार बोर्ड के द्वारा पहली बार किया गया है। इससे पहले ऑनलाइन कॉपियां मंगाने की व्यवस्था नहीं थी। विद्यार्थी पहले ऑफलाइन आवेदन आवेदन कर अपने उत्तर पुस्तिका मंगाते थे ।आवेदन भी उन्हें डाक से भेजना पड़ता था इस प्रक्रिया में काफी ज्यादा समय लगता था। छात्रों को शिकायत होती थी उन्हें कॉपी नहीं मिली। अब ऑनलाइन व्यवस्था होने से विद्यार्थियों को ज्यादा फायदा मिलने की संभावना है।

Suggested News