बिहार में छह से आठ तक की कक्षाएं फिर होंगी शुरू, सरकार ने दी अनुमति

बिहार में छह से आठ तक की कक्षाएं फिर होंगी शुरू, सरकार ने दी अनुमति

पटना : बिहार में अब छठी से आठवीं तक के बच्चे जा सकेंगे स्कूल. बिहार क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. 8 फरवरी से छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल जाने पर लगी रोक को सरकार ने हटा लिया है. आज मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया है. इस प्रकार लगभग 10 माह बाद माध्यमिक वर्ग के छात्र फिर से स्कूल जा सकेंगे।

कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

स्कूल खुलने के साथ हीं तमाम कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इसके तहत एक साथ पचास फीसदी बच्चों को ही विद्यालय आने की अनुमति दी गई है.बताते चलें कि पहले पचास फीसदी शिक्षकों को ही स्कूल आने का आदेश था लेकिन अब सभी शिक्षक विद्यालय आएगें और कक्षा छठवीं से आठवीं तक के बच्चे एक दिन के अंतराल पर विद्यालय जायेंगे.इस तरह एक दिन में पचास फीसदी बच्चे स्कूल जायेंगे. हालांकि इसके लिए सभी छात्रों के लिखित सहमति जरुरी होगी। वहीं पहले से 9 से ऊपर के क्लास के लिए अब भी पुराने गाइडलाइन को बरकरार रखने का फैसला लिया है। 

प्राइमरी क्लास के लिए नहीं लिया फैसला

शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से पांच तक खोले जाने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया है। विभाग के अनुसार अभी स्थिति  पर पूरी नजर रखी जा रही है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों के बीच दो मास्क भी बांटने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

बताते चलें कि इसके पहले 4 जनवरी से कक्षा 9 से लेकर उपर तक के स्कूल-कॉलेज खोल दिये गए थे. बड़े क्लास खोले जाने के बाद छोटे क्लास शुरू कराने की मांग तेज हो गई थी. इसके बाद क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में छठी से लेकर आठवी वर्ग तक के स्कूल खोलने का निर्णय हुआ है.


Find Us on Facebook

Trending News