बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

2024 में राज्यसभा के 68 सांसद हो रहे हैं रिटायर, मनमोहन सिंह, अखिलेश प्रसाद सिंह, सुशील मोदी का भी नाम शामिल

2024 में राज्यसभा के 68 सांसद हो रहे हैं रिटायर, मनमोहन सिंह, अखिलेश प्रसाद सिंह, सुशील मोदी का भी नाम शामिल

पटना- साल 2024 में 68 राज्यसभा सांसद रिटायर्ड होंगे, जिनमें से 60 सांसद भाजपा के होंगे. बिहार से आरजेडी के मनोज झा और अहमद अश्फाक करीम, जेडीयू के अनील प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है. भाजपा के जो नेता इस सूची में हैं उनमें नौ केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी शुमार हैं जो इस साल अपना कार्यकाल पूरा करेंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत 57 नेता इस साल अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे. वहीं जुलाई में चार मनोनीत सदस्य रिटायर्ड होंगे.

दिल्ली के तीन राज्यसभा सांसदों आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता का कार्यकाल इसी महीने 27 जनवरी को खत्म हो रहा है, जिसके लिए चुनाव होने वाले हैं. कर्नाटक से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस से एल हनुमंतैया, जीसी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

इससे उत्तर प्रदेश में राज्य सभा की 10 सीटों को भरने की ज़रूरत होगी, वहीं महाराष्ट्र और बिहार छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल पांच-पांच, कर्नाटक और गुजरात में चार-चार, ओडिशा, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड और राजस्थान में दो-दो, और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीटें भरने की ज़रूरत होगी. महाराष्ट्र से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस के कुमार केतकर, एनसीपी के वंदना चव्हाण और शिवसेना (यूबीटी) के अनिल देसाई जैसे नेता का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है.महाराष्ट्र में जिस तरह से सियासी समीकरण बदले हैं और शिवसेना और एनसीपी में दो फाड़ हुआ है, उससे यहां होने वाला अगला राज्यसभा चुनाव काफी दिलचस्प हो सकता है.

महाराष्ट्र और बिहार में 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 5-5, कर्नाटक और गुजरात में 4-4, ओडिशा, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश में 3-3 सीट, झारखंड और राजस्थान में 2-2, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट शामिल है. जबकि चार मनोनीत सदस्य जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं. 


Suggested News