बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी: सात लाख से ज्यादा पदों पर शीघ्र होगी नियुक्ति,मंत्रालयों को मिला आदेश,पढ़िये पूरी खबर

खुशखबरी: सात लाख से ज्यादा पदों पर शीघ्र होगी नियुक्ति,मंत्रालयों को मिला आदेश,पढ़िये पूरी खबर

पटना :  बहुत जल्द ही केंद्र सरकार के द्वारा सात लाख से ज्यादा निकल भरने का निर्णय दिया गया है। निवेश व ग्रोथ पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं।  कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने सभी मंत्रालयों के सचिवों को इस बारे में सर्कुलर जारी किया गया है।

 गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में सदन के पटल पर जवाब देते हुए कहा था की वर्तमान में करीब सात लाख पद खाली हैं। जिसे जल्द भरा जाएगा।  मंत्रालयों के सचिवों को जारी किए गए सर्कुलर में यह बताया गया है की निवेश व ग्रोथ पर बने कैबिनेट कमिटी कि 23 दिसंबर 2019 को ही बैठक में केंद्र सरकार से खाली पड़े पदों को जल्द भरने को कहा है ।यह कहा गया है कि मंत्रालय इस संबंध में प्रक्रिया सुनिश्चित करे।

कौन से मंत्रालय में कितने पदों पर होगी नियुक्ति?

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार जिन मंत्रालयों में सबसे ज्यादा पद खाली है वह है रेलवे। बताया गया है कि 1 मार्च 2018 तक इसमें करीब ढाई लाख पद रिक्त थे ।वही रक्षा के रक्षा विभाग में भी करें 1 लाख 90 हजार पद खाली हैं ।गौरतलब है कि 2014 के बाद से एक लाख 57 हजार पदों की बढ़ोतरी हुई है। जबकि साल 2018 तक है 7 लाख पद खाली पड़े थे। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 38 लाख पदों में से सिर्फ 31.18 पदों पर ही कर्मचारी नियुक्त थे जबकि बाकी पद खाली पड़े थे।

सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम
अर्थव्यवस्था की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय सरकार मजबूत कदम उठाने जा रही है बताया जा रहा है कि 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई बड़े कदम उठाने की घोषणा की जा सकती है जाहिर सी बात है कि सरकार पर रोजगार पैदा करने का भारी दबाव है अतः सरकार भी चाहती है कि मंत्रालयों में खाली पदों को जल्द से जल्द भरा जाए और बेरोजगारी खत्म करने के कदम उठाए जाएं।

Suggested News