बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हिरोशिमा का काला इतिहास आपको 73 साल बाद भी डरा देगा

हिरोशिमा का काला इतिहास आपको 73 साल बाद भी डरा देगा

NEWS4NATION DESK - आज की तारीख हिरोशिमा के इतिहास के लिए काला दिन के तौर पर याद रखा जाता है. आज ही के दिन 73 साल पहले दुसरे विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम गिराया था. जापान में सुबह एक घंटी बजाकर देश में उस दिन को याद किया गया। जापान के हिरोशिमा में छह अगस्त 1945 को 8 बजे पहला परमाणु बम गिराया गया था और इस हमले में तक़रीबन 1,40,000 लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद 9 अगस्त को जापान के दक्षिणी शहर नागासाकी पर परमाणु बम गिराया गया था जिसमे करीब 74 हजार लोग मारे गए थे। 

एक अमेरिकी बी-29 बॉम्बर ने जापान के हिरोशिमा पर पहला परमाणु बम गिराया था. उस बम का नाम " लिटल ब्वॉय" था और इसका वजन तक़रीबन 5 टन यानी 5 हजार किलोग्राम था. यह बम शहर से करीब 1900 फीट यानी 580 मीटर ऊपर फटा था. दरअसल, अमेरिका ने हिरोशिमा को इसलिए निशाना बनाया था क्योंकि यह एक सैन्य केंद्र था. यह धमाका इतना ज्यादा भीषण था कि ऑन स्पॉट लाखों लोगो की मौत हो गयी थी और शहर एक खंडर की तरह हो गया था. इस घटना के सालों बाद भी रेडिएशन की वजह से लोग मारे गए. बता दें कि जिस समय यह बम गिराया गया था उस वक़्त शहर की आबादी 3 लाख 50 हजार थी. अमेरिका ने नागासाकी पर जो परमाणु बम गिराया था उसका नाम "फैट-मैन" था.

14 अगस्त को जापान ने अमेरिका को सरेंडर कर दिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक उस रात अमरीकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन ने कहा था, "जापानियों को अब पता चल चुका होगा कि परमाणु बम क्या कर सकता है." उन्होंने आगे कहा, "अगर जापान ने अभी भी आत्मसमर्पण नहीं किया तो उसके अन्य युद्ध प्रतिष्ठानों पर हमला किया जाएगा और दुर्भाग्य से इसमें हज़ारों नागरिक मारे जाएंगे." यदि उस समय भी जापान सरेंडर नहीं करता तो अमेरिका फिर से परमाणु बम से हमला करने की योजना बनाता।




Suggested News