बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मगध प्रमण्डल में 76505 हेक्टेयर में हुई धान की रोपाई - डॉ. प्रेम कुमार

मगध प्रमण्डल में 76505 हेक्टेयर में हुई धान की रोपाई - डॉ. प्रेम कुमार

GAYA : बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने आज विडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से बिहार के सभी जिलों के जिला कृषि पदाधिकारियोें के साथ पंचायत कृषि कार्यालयों में कृषि समन्वयकों की उपस्थिति, सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिये जिला एवं प्रखण्डों में लगने वाले होर्डिंग, शहरी क्षेत्र के किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलानें के लिये डी॰बी॰टी॰ पोर्टल पर निबंधन, असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि की क्षतिपूर्ति के लिये इनपुट अनुदान का भुगतान, लाॅक डाउन में उर्वरक, बीज एवं कीटनाषकों आदि की उपलब्धता, खरीफ में लगने वाली फसलों के अच्छादन और वर्षापात से संबंधित बिन्दुओं की समीक्षा किया। 

मंत्री ने कहा कि कृषि राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और कृषि से जुड़ी हुई गतिविधियाॅ विषम से विषम परिस्थितियों में जारी रहती हैं. यही कारण है कि कोरोना  वैश्विक महामारी में सरकार द्वारा घोषित लाॅक डाउन में भी कृषि से जुड़ी गतिविधियों पर रोक नहीं लगायी गई है. लाॅक डाउन वन में जब गेहूॅं एवं रबी की अन्य पक चुकी फसल की कटाई की चुनौती थी तो कृषि विभाग के प्रयास से राज्य में 22 लाख 70 हजार हेक्टेयर में लगी हुई. गेहॅू की फसल की कटाई सफलता पूर्वक करा ली गई और राज्य तथा राष्ट्र को खाद्यान्न की कमी से होने वाले खतरे से बचाया गया. कोरोना संकट अभी तक कम नहीं हुआ है और वर्तमान में इसके प्रसार में तेजी देखी जा रही है. इसी कारण 16 जुलाई से बिहार में एक बार फिर लाॅकडाडन लगा दिया गया है. हम सभी को अपनी सुरक्षा करते हुये खरीफ के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये किसानों को सहयोग करना है. खरीफ में धान की रोपाई के लिये राज्य में 35 लाख हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित है. अभी तक 28 प्रतिशत रोपाई हो चुकी है और मानसून के सामान्य रहने के कारण जुलाई के अन्त तक शतप्रतिशत लक्ष्य की उपलब्धि हो जायेगी. धान की रोपाई के बाद उर्वरक की आवश्यकता होती है. ऐसे में संकट की इस घड़ी में किसानों को आवश्यकता अनुसार उर्वरकों की उचित मूल्य पर आपूर्ती करायी जानी है. उन्होनें बताया कि मगध प्रमण्डल में धान की रोपाई के लिये 4 लाख 70 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित है. जिसके लिये 98 प्रतिशत बिचड़ा लगाया हुआ है और अभी तक 16 प्रतिषत अर्थात 76505 हेक्टेयर में धान की रोपाई हो चुकी है।

बैठक में माननीय मंत्री के साथ उनके विशेष कार्य पदाधिकारी, ई॰ नरेन्द्र लोहानी, जिला कृषि पदाधिकारी, गया सुदामा महतो, उप निदेशक, कृषि अभियंत्रण, ई॰  बालेश्वर प्रसाद, उप परियोजना निदेशक, आत्मा, गया नीरज कुमार वर्मा, सहायक निदेशक, रसायन, मिट्टी जाॅच ललन कुमार सुमन गया परिसदन में मौजूद थे।

Suggested News