बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः औरंगाबाद और भागलपुर में योग शिविर का आयोजन, कहा- स्वस्थ शरीर रहने पर ही मिलेगा जीवन का आनंद

7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः औरंगाबाद और भागलपुर में योग शिविर का आयोजन, कहा- स्वस्थ शरीर रहने पर ही मिलेगा जीवन का आनंद

AURANGABAD/ BHAGALPUR: 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत सहित वैश्विक स्तर पर विभिन्न स्थानों पर योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित किय और M-YOGA ऐप भी लॉन्च किया। इस खास मौके पर देशभर में अलग-अलग स्थानों पर योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की। इसके अलावा सभी स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉस का पालन किया गया। इस दौरान कई मंत्री और सांसदों ने अपने आवास में ही योग कर जनता को संदेश दिया।

औरंगाबाद जिले के रफीगंज के विजय सिंह कॉलेज के प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भाजपा के बैनर तले एवं पतंजलि आरोग्य केंद्र के द्वारा प्रशिक्षण शिविर लगाकर निःशुल्क योग की कक्षा दी गयी। शिविर का शुभारंभ भारत माता का चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर पतंजलि योग्य केंद्र के संचालक संजय कुमार, जिला परिषद दीनानाथ विश्वकर्मा, भाजपा नेता विनय सिंह, सुबोध कुमार सिंह, बबलू सिंह ,प्रमोद मिश्रा एवं डॉ केसरी के द्वारा किया गया। पतंजलि आरोग्य केंद्र के संचालक सह योग शिक्षक संजय कुमार के द्वारा शिविर में कई लोग शामिल हुए। इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुबोध सिंह, दीनानाथ विश्वकर्मा एवं संजय कुमार ने लोगों को बताया कि योग से कोरोना जैसी कई घातक बीमारी से भी दूर हो सकती है। श्वसन संबंधी क्रियाएं करने से शरीर स्वस्थ रहेगा और लोग भौतिक सुख का आनंद ले सकते हैं। निरोग रहने के लिए टॉनिक से जरूरी योग को दिनचर्या में शामिल करना है। इस दौरान लोगों से अपील की गई कि रोज योग करें और शरीर और मन को मजबूत बनाएं।

वहीं दूसरी तरफ भागलपुर और आसपास भी कई जगह, कई संस्थाओं द्वारा विश्व योग दिवस मनाया। इस बार योग दिवस का थीम कोरोना से बचाव को लेकर थी। इसको लेकर कई जगह यह कार्यक्रम वर्चुअल हुए तो कई संस्थानों ने कोविड नियमों का पूर्ण रुप से पालन करते हुए खुले मैदान में भी योग किया। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में एनएसएस के तत्वावधान में विश्व योग दिवस का कार्यक्रम किया गया। वहीं भागलपुर के वशिष्ठ योग केंद्र, अंग योगा केंद्र आदि में विश्व योग दिवस मनाया गया। योग गुरु राजीव मिश्रा, योगी राहुल, अभिजीत सिंह, कमलेश सिंह आदि ने भी लोगों से योग करने की अपील की आनंदराम धनधानिया सरस्वती शिशु मंदिर में भी कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए यह योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। वहीं बिहार प्रदेश पूर्व सैनिक संघ के कार्यालय में भी यह आयोजन हुआ जहां ज्ञान शंकर, ऋषि देव, राजेश, अशोक, अखिलेश, रहमान आदि उपस्थित रहे। स्थानीय विवाह भवन में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा भी शहर के कई जगहों पर योग दिवस का कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन भाजपा जिलाध्यक्ष भागलपुर के रोहित पांडे के नेतृत्व में किया गया। वहीं राहुल कुमार खुशबू अग्रवाल अविनाश मिश्रा ने भी लोगों को प्रेरित करने के लिए योग का कार्यक्रम रखा। बाल भारती विद्यालय नवगछिया के दोनों शाखाओं के बच्चे ने भी ऑनलाइन योगा कार्यक्रम में भाग लिया। बाल भारती विद्यालय दोनों शाखाओं के प्रधानाचार्य , शिक्षक व विद्यालय प्रबंधन के सभी पदाधिकारी भी इसमें शामिल हुए।

Suggested News