बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः बिहार बीजेपी ऑफिस में योग शिविर का आयोजन, डिप्टी सीएम, सांसद, प्रदेश अध्यक्ष ने साथ किया योग

7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः बिहार बीजेपी ऑफिस में योग शिविर का आयोजन, डिप्टी सीएम, सांसद, प्रदेश अध्यक्ष ने साथ किया योग

PATNA: सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बीजेपी प्रदेश कार्यालय में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल समेत कई मंत्री और नेताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

दीप प्रज्जवलित कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर बिहार बीजेपी कार्यालय के अलावा बिहार के अलग-अलग जिलों से 1000 लोग कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े और सभी ने एकसाथ कदमताल मिलाते हुए योग किया। इस मौके पर बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल ने बताया कि बिहार प्रदेश में 450 स्थानों पर योग दिवस के लाइव कार्यक्रम का आयोजन किय गया। इसमें केंद्रीय मंत्री, विधायक, विधानपार्षद सहित अन्य नेतागण शामिल रहे। बता दें, संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 के सितंबर महीने में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। इसका 177 देशों ने समर्थन किया था। संयुक्त राष्ट्र महासंघ में 193 देश है, जिसमें से 177 देशों ने विश्व योग दिवस मनाने का समर्थन भारत के प्रस्ताव पर किया था। जिसके बाद से ही साल 2015 से लगातार विश्व भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। हालांकि इस साल कोरोना की विपरीत परिस्थितियों में लोगों ने घरों में ही योग करने को प्राथमिकता दी। 


कार्यक्रम के बाद डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने मीडिया से मुखातिब होकर बताया कि योग भारत की प्राचीन काल से धरोहर रही है। हमारे ऋषि-मुनियों ने पुरातन काल से इसे संजोया। उन्होनें बताया कि योग दिवस के लिए प्रधानमंत्री ने 21 जून का दिन इसलिए चुना क्योंकि यह साल का सबसे लंबा दिन होता है। साल से सबसे लंबे दिन की शुरूआत योग के जरिए की जाए, इसी विजन से हरेक साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि योग हमारे संस्कृति और संस्कार की धरोहर है। प्रधानमंत्री ने विश्व में इसे प्रभावी रूप से प्रस्तुत किया है। कोरोनाकाल में इसकी उपयोगिता, खासतौर पर श्वसन क्रिया खासा अनुकरणीय है। योग के माध्यम से तन-मन स्वस्थ रहता है और लोगों से इसे अपनी दैनिक जीवनक्रिया में शामिल करना चाहिए।

वहीं इस मौके पर दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य राज मंत्री अश्विनी चौबे ने अपने आवास में योग किया। अपने परिवार जनों के साथ  केंद्रीय स्वास्थ्य राज मंत्री अश्विनी चौबे ने योग किया और जनता को स्वस्थ रहने और योग को दैनिक जीवनकाल में अपनाने का संदेश दिया।

वहीं केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कार्यकर्ताओं के साथ योगासन किया। उन्होनें कोरोनाकाल को ध्यान में रखते हुए उन्होनें श्वसन क्रिया संबंधी योग क्रियाओं पर ज्यादा ध्यान दिया। इस मौके पर उन्होनें जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोनाकाल में योग दिवस को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें। इससे आपका श्वसन तंत्र मजूबत होगा। साथ ही नियमित रूप से योगासन करने से रोक प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

Suggested News