बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर के एक स्कूल में 8 बच्चों का हुआ चयन, अब सरकार उठाएगी बच्चो के पढ़ाई का खर्च

मुजफ्फरपुर के एक स्कूल में 8 बच्चों का हुआ चयन, अब सरकार उठाएगी बच्चो के पढ़ाई का खर्च

MUZAFFARPUR : जिले के गायघाट प्रखंड के शिवदाहा तिरसठ स्थित एक विद्यालय शिशु कल्याण मन्दिर में बुधवार को शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत वर्ग एक में पढ़ने वाले बच्चों का चयन किया गया। कुल नामांकन का 25% बच्चों का चयन उनके अभिभावकों के समक्ष लॉटरी सिस्टम से हुआ है। जिससे कुल 8 बच्चों का चयन किया गया है।


चयनित छात्रों में 4 लड़के और 4 लड़कियां हैं जो समाज के वंचित और अलाभकारी समूह से आते हैं। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक विजय कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की यह अनूठी पहल है। जिसमें सरकार से स्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालय के बच्चों को भी शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत उनका खर्च सरकार उठाएगी।

चयन किए गए बच्चों के अभिभावकों के चेहरों प्रसन्नता झलक रही थी। इनमे ऐसे भी अभिभावक थे, जो किसी तरह मेहनत मजदूरी करके बच्चों को पढ़ा रहे है। चयनित होने वाले बच्चों में रोहित कुमार,अंकित कुमार,प्रिंस राज, धर्मवीर कुमार,मुमतहाना प्रवीण,अनुप्रिया कुमारी,कुमकुम कुमारी,अंशु कुमारी शामिल हैं। 

मौके पर नरेश दास, राजेन्द्र साह, रामा दास, राजीव कुमार, पंकज साह, संजीत कुमार सहनी आदि अभिभावक मौजूद थे। पूरे मामले पर पूछे जाने पर गायघाट के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि मामला सत्य है।  सभी छात्रों का चयन हुआ है।  अभी इन्हें सभी छात्रों का पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार की तरफ से देय होगा।

मुजफ्फरपुर से मणिभूषण शर्मा की रिपोर्ट 

Suggested News