बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

75वे स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में 8 झांकियों की होगी प्रस्तुति, चल रही है तैयारी

75वे स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में 8 झांकियों की होगी प्रस्तुति, चल रही है तैयारी

पटना. 75वे स्वतंत्रता दिवस को लेकर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में कल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झंडोत्तोलन करेंगे. इस दौरान 8 झांकियां की प्रस्तुति भी की जाएगी, जिसको लेकर तैयारियां चल रही है और अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा है. यह झाकियां उद्योग विभाग, मद्य निषेध विभाग, स्वास्थ्य विभाग और सहकारिता विभाग की तरफ से प्रस्तुत की जायेगी.

वहीं कोरोना को देखते हुए गांधी मैदान में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही कार्यक्रम आयोजित होंगे. इस दौरान बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. सिर्फ अतिथि को ही आने की अनुमति होगी. इस दौरान सीएम नीतीश कुमार एतिहासिक गांधी मैदान में झंडा फहराएंगे और प्रदेशवासियों को संबोधित करेंगे.

इन विभागों की निकलेगी झांकी

  • शराबबंदी पर निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की झांकी.
  • बाल विवाह एवं दहेज कुप्रथा के विरुद्ध महिला विकास निगम समाज कल्याण विभाग की झांकी.
  • हर थाली में बिहारी तरकारी को लेकर सहकारिता विभाग की झांकी.
  • बिहार में खादी पर उद्योग विभाग की झांकी.
  • केशरिया स्तूप एवं लौरिया नंदनगढ़ पर पर्यटन निदेशालय की झांकी.
  • पढ़ेगी बेटी ,बढ़ेगा बिहार पर बिहार शिक्षा परियोजना की झांकी.
  • टीका एक्सप्रेस पर राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी.
  • जल जीवन हरियाली पर ग्रामीण विकास विभाग की झांकी.

इस दौरान मद्य निषेद विभाग की झांकी बना रहे कलाकारों ने बताया कि ग्रामीणों क्षेत्रों में हथकढ़ शराब बना रहे लोगों की जागरूकता को लेकर झांकियां बनाई जा रही है. इसमें एक झोपड़ी के सामने कुछ लोगों हथकढ़ शराब बनाते हुए दिखाएं जाएंगे और इसके नुकसान के बारे में भी बताया जाएगा.

प्रमंडलीय आयुक्‍त ने लिया तैयारियों का जायजा

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों का जायजा लिया. दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग की तथा सभी अधिकारियों को निर्धारित दायित्व का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. अफवाह फैलाने वाले, शांति भंग करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखने तथा असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया. गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने तथा कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रवेश द्वार पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया.



Suggested News