बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पर्यवेक्षण गृह से फरार बाल कैदी मामले में बड़ी कार्रवाई, उपाधीक्षक और जवान सहित 8 कर्मी गिरफ्तार

पर्यवेक्षण गृह से फरार बाल कैदी मामले में बड़ी कार्रवाई, उपाधीक्षक और जवान सहित 8 कर्मी गिरफ्तार

NALANDA: बिहारशरीफ के दीपनगर थाना क्षेत्र स्थित पर्यवेक्षण-गृह के बाथरूम का रॉड काटकर रविवार की रात चार बाल कैदी फरार हो गए. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर दीपनगर थाने में मामला दर्ज कराया गया. मंगलवार को कार्रवाई करते हुए उपाधीक्षक दृघ राज ,होम गार्ड के जवान सहित 8 कर्मियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. जिलाधिकारी के निर्देश पर ही इस मामले की जांच जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक ने की थी. जिसके बाद इन लोगों विरुद्ध थाने में मामला दर्ज कराया था. फरार बाल कैदियो पर हत्या, बलात्कार और लड़की भगाने का मामला दर्ज था. 

आश्चर्यजनक बात यह है कि ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को उनके भागने की भनक तक नहीं लगी. सुबह गिनती के बाद चारों किशोर के भागने के बारे में जानकारी हो सकी. जानकारी मिलते ही डीएम योगेंद्र सिंह पर्यवेक्षण गृह पहुंचे और पूरे मामले की गंभीरता से जाँच की. इसके बाद उन्होंने आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इससे पूर्व भी डीएम , एसपी और किशोर न्याय परिषद के न्यायाधीश ने बाल गृह की तलाशी के दौरान मोबाइल एवं गांजा, चिलिम को बरामद किया था.

हत्याकांड का आरोपी है फरार बाल कैदी

सूत्रों की मानें तो पर्यवेक्षण गृह से फरार एक आरोपी एकंगरसराय के बहुचर्चित ऋतिक हत्याकांड में शामिल था. हालांकि वह इससे पहले भी गिरफ्तारी के बाद एकंगरसराय थाने से फरार हो गया था. उसके फरार होने के बाद पुलिस ने उसे आंध्रप्रदेश से गिरफ्तार किया था. बाकी तीनों फरार बाल कैदी दुष्कर्म, बाइक चोरी और किशोरी भगाने के आरोपी है.

पर्यवेक्षण-गृह पर आरोप  

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से पूर्व में भी पर्यवेक्षण-गृह को कई आदेश दिए गए थे. लेकिन पर्यवेक्षण-गृह में उनका पालन नही किया जा रहा था. इन बाल कैदियों से जो भी मिलने आता था या उन्हें खाने का सामान देता था. उसकी पूरी तरह जाँच नही की जाती थी. पर्यवेक्षण-गृह में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहते हुए इसका पालन नही किया जा रहा था. यही वजह है कि यहां से बच्चे फरार हो गए. फरार बाल कैदियों पकड़ने के लिए एसआईटी का गठन किया गया है, जो लगातार छापेमारी कर रही है.

Suggested News