बिहार के 81 लाख किसानों को मिली 7503 करोड़ की राशि, आगे भी हर साल मिलेंगे 6 हजार....

बिहार के 81 लाख किसानों को मिली 7503 करोड़ की राशि, आगे भी हर साल मिलेंगे 6 हजार....

बिहार के करीब 81 लाख किसानों को 7503 करोड़ की राशि दी गई है। पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की शुरूआत के दो वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा है कि पीएम किसान निधि से बिहार के 80.90 लाख किसानों को अब तक 7,503 करोड़ 79 लाख रुपये की सहायता मिली है। आजादी के बाद पहली बार किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत बिना किसी बिचौलिया व कमीशन के सीधे किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित की जाती है।

मोदी ने कहा कि अब तब देश के 10.75 करोड़ किसानों को 1.15 लाख करोड़ की सहायता मिल चुकी है, जबकि कांग्रेस की ऋण माफी के ऐलान से देश के किसानों को 50 हजार करोड़ का लाभ भी नहीं मिला। इस साल के बजट में 65 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है, अगले 10 साल में किसानों को करीब 6.5 लाख करोड़ की सहायता मिलेगी।  

पश्चिम बंगाल देश का अकेला राज्य है जहां के 68 लाख किसान सहायता पाने की पात्रता के बावजूद वहां की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अड़ियल रवैये के कारण इस योजना के लाभ से वंचित हैं। जब वहां के 38 लाख किसानों ने सीधे पोर्टल के जरिए अपना निबंधन करा लिया तो प्रधानमंत्री और केन्द्र सरकार को श्रेय न मिले, इसलिए पश्चिम बंगाल की सरकार ने उनकी सूची केन्द्र सरकार को उपलब्ध नहीं कराई।


Find Us on Facebook

Trending News