बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में 8386 पीटी टीचर और हेल्थ इंस्ट्रक्टर की होगी नियुक्ति, इस तारीख से लिए जाएंगे आवेदन

बिहार में 8386 पीटी टीचर और हेल्थ इंस्ट्रक्टर की होगी नियुक्ति, इस तारीख से लिए जाएंगे आवेदन

PATNA : बिहार मे मीडिल स्कूलों में पीटी टीचर और हेल्थ इंस्ट्रक्टर की कमी को पूरा करने की तैयारी शुरू हो गई है। बिहार सरकार ने जल्द ही मीडिल स्कूलों में 8386 नए पीटी टीचर और हेल्थ इंस्ट्रक्टर की नियुक्ति करने जा रही है। इसके लिए अभ्यर्थियों से 11 से 26 अप्रैल तक आवेदन मांगे गए हैं। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 28 मई को दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने नियुक्ति को लेकर कार्यक्रम बुधवार को जारी कर दिया है। 

यह है पूरा कार्यक्रम

पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के अंतर्गत इन पदों की स्वीकृति पूर्व में ही दी गई है। नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा 29 अप्रैल को अभ्यर्थियों की औपबंधित मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधू सूची पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए इस सूची को जिले के एनआईसी के पोर्टल पर 29 को ही प्रकाशित किया जाएगा। 29 से पांच मई तक आपत्ति प्राप्त की जाएगी। 

प्राप्त आपत्ति के निराकरण के बाद नियुक्ति प्राधिकार से मेधा सूची पर अंतिम रूप से नौ मई तक अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा। नौ मई को ही अंतिम मेधा सूची जिले के एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी।


इस बार चुनाव नहीं बनेगी बाधा

नियुक्ति को लेकर प्रोग्राम जारी करने से पहले शिक्षा विभाग ने इस बात का भी ख्याल रखा है कि चुनाव में इसमें परेशानी खड़ी न करे। इसके लिए बाकायदा भारत निर्वाचन आयोग से पूर्व सहमति के आधार पर समय-सारिणी जारी की गई है।

12 मई को तैयार हो जाएगी चयन सूची

12 मई को जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर मेधा क्रम में अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाणपत्रों की जांच एवं चयन सूची तैयार की जाएगी। 13 मई को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिला के एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी। नियुक्ति को लेकर एक अप्रैल को नियोजन से जुड़े सदस्यों एवं कर्मियों को जिलास्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी द्वारा रोस्टर (आरक्षण बिंदु) का अनुमोदन छह अप्रैल तक कर लिया जाएगा। आठ अप्रैल तक जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयवार पदों को उपावंटित किया जाएगा। 11 अप्रैल को नियोजन इकाई द्वारा रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशन किया जाएगा।

Suggested News