देश के सबसे गरीब राज्य बिहार के 84 फीसदी मंत्री हैं करोड़पति, ये हैं सबसे अमीर, तेज प्रताप से ज्यादा सम्पत्ति वाले तेजस्वी

देश के सबसे गरीब राज्य बिहार के 84 फीसदी मंत्री हैं करोड़पति, ये हैं सबसे अमीर, तेज प्रताप से ज्यादा सम्पत्ति वाले तेजस्वी

पटना. नीतीश सरकार में मंत्री बनाए गए 32 में से 27 करोड़पति हैं. एसोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 32 लोगों को मंत्री बनाया है. इसमें 84 फीसदी मंत्री करोडपति हैं. करोड़पति मंत्रियों में जहाँ राजद कोटा वाले 17 में से 16 हैं तो जदयू के 11 में से 9 करोड़पति है. हम के एक और निर्दलीय एक मंत्री भी करोड़पति हैं. वहीं कांग्रेस के दोनों मंत्रियों करोड़पति नहीं हैं. मंत्रियों के चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति की जो जानकारी दी है उसमें यह खुलासा हुआ है. 

इसमें कहा गया है कि राजद और कांग्रेस दोनों ही दलों के मंत्रियों की औसत सम्पत्ति दो करोड़ हैं. हालांकि अगर सभी दलों के मंत्रियों की औसत सम्पत्ति देखी जाए तो 5 करोड़ है.  सबसे अधिक संपत्ति वाले मंत्री में राजद कोटे से आने वाले समीर कुमार महासेठ हैं. इनके पास घोषित रूप से 24.45 करोड़ रुपए की संपत्ति है. वहीं दूसरे नंबर पर राजद के ही कार्तिक सिंह हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 22.99 करोड़ रुपए घोषित की है. जदयू के संजय झा तीसरे सबसे अमीर मंत्री हैं जिन्होंने 22.37 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है. 17 करोड़ की सम्पत्ति के साथ ललित कुमार यादव चौथे और 10 करोड़ रुपए की सम्पत्ति वाले रामानंद यादव पांचवे नंबर पर हैं. 


सबसे कम सम्पत्ति वाले मंत्री में कांग्रेस से आने वाले मुरारी प्रसाद गौतम हैं. उन्होंने मात्र 17.66 लाख की सम्पत्ति घोषित की है. वहीं सबसे ज्यादा देनदारी घोषित करने वाले मंत्री में ललित कुमार यादव हैं जिन पर 2.35 करोड़ से ज्यादा की देनदारी घोषित है. 

राज्य के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपनी कुल सम्पत्ति 5 करोड़ रुपए की घोषित की है. वे अमीर मंत्रियों में 11वें नंबर पर हैं. उनके भाई और लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के पास मात्र 2 करोड़ की सम्पत्ति है. वे अमीर मंत्रियों में 17वें नंबर हैं.

Find Us on Facebook

Trending News