बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गांव के लिए 70 साल के शख्स ने पहाड़ खोदकर बनाया नहर

गांव के लिए 70 साल के शख्स ने पहाड़ खोदकर बनाया नहर

कहते है ना की उम्र तो बस अंकों का खेल है अगर इरादा नेक हो तो उम्र की सिमा नहीं होती। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने वाले है जो पिछले 3 साल से पहाड़ खोद कर नहर बना लिया है. 70 साल के दैत्री नायक ने तीन साल कड़ी मेहनत करके गांव में एक किलोमीटर लंबी नहर खोद डाली, और वो भी तब जब यह इलाका काफी पथरीला था. ये कहानी काफी हद तक दशरथ माझी की तरह लगती है. 

इन्होंने यह बीड़ा अपने गांव की प्यास बुझाने के लिए उठाया है. पानी की कमी से जूझ रहे गांव के लोगों को रोजमर्रा के काम और खेती के लिए भरपूर पानी मिल सकेगा इसके लिए उठाया है. ओडिशा के रहने वाले दैत्री ने अपनी कड़ी मेहनत से गांव के सैकड़ों लोगों की मुश्किलें हर ली. मामला ओडिशा के केन्दुझर जिले का है। यहां बांसपाल, तेलकोई और हरिचंदपुर ब्लॉक में सिंचाई के लिए कोई इंतजाम नहीं था.

हालात से हर चुके लोगों के लिए दैत्री एक वरदान के रूप में आए. पथरीली ज़मीन होने के कारण सरकार भी उनकी मदद करने में नाकाम है. जब सब हार चुके थे तब जाकर दैत्री नायक ने अपने गांव में पानी लाने का बीड़ा उठाया। जहां लोग पहले खेती के लिए लोगों को बारिश के पानी पर ही निर्भर रहते थे अब गांव वाले दैत्री की बनाई नहर से पानी प्राप्त कर रहे हैं। अब लोगों को तलाब के गंदा पानी भी नहीं पीना पड़ता। इससे गांव के लोग बीमार भी कम पड़ते हैं.

दैत्री ने अपने परिवार के साथ नहर बनाने का काम शुरू किया था। पानी के इंतजाम के लिए दैत्री ने तीन साल तक पहाड़ों को तोड़ा और खुदाई की. तीन साल तक लगातार खुदाई करने के बाद इलाके में पानी लाना संभव हो पाया था. 

Suggested News