बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू परिवार को बड़ा झटका, ED ने स्थायी तौर पर जब्त की मॉल वाली जमीन

लालू परिवार को बड़ा झटका, ED ने स्थायी तौर पर जब्त की मॉल वाली जमीन

राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। रेलवे होटल टेंडर घोटाला मामले में मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए ईडी ने निर्माणाधीन मॉल वाली संपत्ति को जब्त कर लिया। पटना के रूपसपुर में बन रहे निर्माणाधीन मॉल को ईडी ने जब्त कर लिया है। बता दें कि पहले संपत्ति को अटैच किया गया था और अब स्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है। ईडी अधिकारियों ने इस संबंध में वहां पर नोटिस भी चस्पा कर दिया है। आपको बता दें कि रेलवे होटल टेंडर घोटाला मामले में तमाम जांच कंपनियों की जद में अब राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनका परिवार आ गया है। 


BIG-BLOW-TO-THE-LALU-FAMILY-THE-ED-HAS-PERMANENTLY-SEIZED-THE-MALLED-LAND3.jpg


ईडी की कार्रवाई

तीनों जांच एजेंसियां सीबीआई, आयकर व ईडी इस मामले की जांच कर रही हैं। इसमें सबसे पहले ईडी ने कार्रवाई करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी और लालू यादव से पूछताछ के बाद उनकी 3 एकड़ जमीन जब्त कर ली थी, जिसकी कीमत 45 करोड़ रुपए बतायी जाती है। बता दें कि इस जमीन पर मालिकाना हक राबड़ी देवी व उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के साथ बड़े बेटे तेजप्रताप का भी है। सर्किल रेट के अनुसार इस जमीन की कीमत 45 करोड़ रुपए है। बेली रोड की इसी जमीन पर लालू परिवार का 750 करोड़ रुपए का मॉल बन रहा था, जिसकी चर्चा पटना के सबसे बड़े मॉल के रूप में हो रही थी। 

BIG-BLOW-TO-THE-LALU-FAMILY-THE-ED-HAS-PERMANENTLY-SEIZED-THE-MALLED-LAND4.jpg

क्या है पूरा मामला...

बता दें कि रेलवे टेंडर घोटाला सामने आने के बाद सीबीआई ने लालू और उनके परिवार के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी और लालू समेत 8 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया था। लालू के बाद तेजस्वी से दो बार पूछताछ हुई। पटना में राबड़ी देवी से भी पूछताछ हुई। साल 2006 में जब लालू रेल मंत्री थे, उस वक्त उन्होंने आइआरसीटीसी के होटलों के आवंटन में गड़बड़ी की और होटलों के बदले में जमीन ले ली। यह जमीन, आईआरसीटीसी के रांची व पुरी के दो होटल को कोचर बंधुओं की निजी कंपनी (सुजाता होटल्स) को लीज पर सौंपने की एवज में लालू परिवार को मिली थी। सीबीआई के अनुसार, मॉल की मिट्टी की बिक्री पर हुए विवाद से यह पूरा मामला खुला था। घोटालों के दलदल में आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव 21 साल से धंसे हैं। उस वक्त चारा घोटाला की दलदल में वो फंसे थे, अब लारा घोटाले का आरोप लगा है। लारा यानी लालू-राबड़ी प्रोजेक्ट, जिस पर पटना में बन रहे सबसे बड़े मॉल के लिए घोटाले का सवाल उठा। ईडी ने इसकी तीन एकड़ जमीन की जब्ती की और उसके बाद कहा कि यह जमीन, लालू के परिवार से जुड़ी कंपनी लारा प्रोजेक्ट की है और यह आईआरसीटीसी होटल घोटाला मामले से जुड़ा है। इसकी जब्ती प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत हुई। ईडी इस मामले में सीबीआई द्वारा नामजद सभी 8 आरोपियों से पूछताछ कर चुकी है। इस मामले में पटना में राबड़ी और तेजस्वी से घंटो पूछताछ हुई थी। 


BIG-BLOW-TO-THE-LALU-FAMILY-THE-ED-HAS-PERMANENTLY-SEIZED-THE-MALLED-LAND2.jpg

सीबीआई का कसा शिकंजा

सीबीआई ने 5 जुलाई, 2017 को केस किया था। 7 जुलाई को आयकर ने लालू व परिजनों के ठिकानों पर छापेमारी की। सीबीआई की एफआईआर के बाद ईडी ने 27 जुलाई को पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया। सीबीआई के अनुसार, यह जमीन, आईआरसीटीसी के रांची व पुरी के दो होटल को कोचर बंधुओं की निजी कंपनी (सुजाता होटल्स) को लीज पर सौंपने की एवज में लालू परिवार को मिली। यह जमीन, पहले राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता की कंपनी डिलाइट मार्केटिंग के पास आई। अंतत: इस पर लालू परिवार का मालिकाना हक हो गया। आपको बता दें कि इस मामले को लेकर भाजपा नेता व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी बराबर लालू यादव व उनके परिवार को घेरते रहे हैं। कई बार सार्वजनिक मंचों से वो घोटाले को लेकर लालू एंड परिवार पर हमला बोल चुके हैं। 

Suggested News