बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आधार कार्ड में हो गया बड़ा बदलाव, अगर आपके पास भी ऐसा आधार तो नहीं है किसी काम का, जानिए आधार में क्या बदला

आधार कार्ड में हो गया बड़ा बदलाव, अगर आपके पास भी ऐसा आधार तो नहीं है किसी काम का, जानिए आधार में क्या बदला

दिल्ली. आधार कार्ड को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने बड़ी घोषणा की है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इसमें कहा गया है कि खुले बाजार में प्रिंट करवाया गया आधार कार्ड अब मान्य नहीं होगा. 

दरअसल हम से कई लोगों ने अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए इसे प्लास्टिक या पीवीसी के कार्ड पर प्रिंट करवाया होगा.  आधार कार्ड  जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का कहना है कि जो लोग प्लास्टिक या पीवीसी की शीट पर खुले बाजार में आधार कार्ड प्रिंट करवाते हैं, असल में ये कार्ड मान्य नहीं है और अगर आप ऐसा कार्ड कहीं पहचान के लिए दिखाते हैं तो आपको बिना आधार कार्ड माना जायेगा.

UIDAI का कहना है कि बाजार में छपवाए गए प्लास्टिक या पीवीसी आधार कार्ड में कई सारे सुरक्षा फीचर्स नहीं होते हैं. इसलिए वह खुद ऐसे कार्ड के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने पर जोर देती है. इसके बदले में वो घर बैठे प्राधिकरण से छपे PVC Aadhaar Card को ऑर्डर देने का विकल्प देती है.

अगर आप प्लास्टिक या पीवीसी का आधार कार्ड चाहते हैं , तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑर्डर कर सकते हैं. ये कार्ड आपको घर बैठे स्पीड पोस्ट से मिल जाएगा और इसके लिए आपको बस 50 रुपये का भुगतान करना है. इस कार्ड में आपकी आधार डिटेल के साथ एक QR Code होता है. साथ ही कई सिक्योरिटी फीचर और डेमोग्राफिक डिटेल भी होती है. आप इसके लिए mAadhaar App से भी ऑर्डर कर सकते हैं.

Suggested News