बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिजली संकट दूर करने को बड़ी पहल, सौर उर्जा से जगमगाएगा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का प्रतिष्ठान

बिजली संकट दूर करने को बड़ी पहल, सौर उर्जा से जगमगाएगा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का  प्रतिष्ठान

DESK. बिजली संकट से जूझते देश में अक्षय उर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. इसमें सौर उर्जा से अधिकाधिक बिजली उत्पादन के लिए बड़ी रणनीति बनाई गई है.  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर हरित पहल करते हुए यह निर्णय लिया है कि देश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के सभी प्रतिष्ठानों की छतों पर रूफटॉप सौर ऊर्जा पैनल लगाए जाएंगे। 

गृह मंत्रालय के इस कदम से 71.68 मेगावॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा और देशभर में बड़ी संख्या में सुरक्षा प्रतिष्ठानों में हरित ऊर्जा का उपयोग किया जा सकेगा। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और शून्य-कार्बन वाली अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने की दिशा में बढ़ने की दिशा में केंद्र सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के परिसरों में सौर ऊर्जा पैनल लगाने का फैसला किया गया है। 

इस सिलसिले में केंद्रीय गृह सचिव और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव की मौजूदगी में शुक्रवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता गृह मंत्रालय और भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड (एसईसीआई) के बीच हुआ है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक सीएपीएफ और एनएसजी के परिसरों में एसईसीआई की कुल सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता 71.68 मेगावॉट है। सीएएएफ के तहत सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसफ, आईटीबीपी और एसएसबी आते हैं।


Suggested News