16 ट्रकों में स्टोन चिप्स लेकर आ रहा मालमाहक जहाज गंगा में डूबने से बचा, लेकिन 10 से अधिक लोग नदी में हो गए लापता

16 ट्रकों में स्टोन चिप्स लेकर आ रहा मालमाहक जहाज गंगा में डूबने से बचा, लेकिन 10 से अधिक लोग नदी में हो गए लापता

KATIHAR/SAHIBGANJ : बड़ी खबर कटिहार के मनिहारी घाट से सामने आ रही है। जहां झारखंड (Jharkhand)  के साहिबगंज (Sahibganj)  से आ रही एक मालवाहक जहाज ( cargo ship sunk In Ganga)  गंगा नदी में  फंस गई। बताया जा रहा है कि जहाज पर करीब एक दर्जन स्टोन लोड ट्रकों के होने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही ट्रकों के ड्राइवर और खलासी भी सवार थे। हादसे में जहाज के चालक दल के सदस्यों और ट्रकों के ड्राइवर-खलासी के डूबने की आशंका है। फिलहाल, घटना सामने आने के बाद प्रशासन बचाव एवं राहत कार्य के लिए सक्रिय हो गया है। वहीं जहाज भी अब किनारे पहुंच गया है। बता दें झारखंड के साहिबगंज के बिहार के कटिहार की तरफ मालवाहक जहाजों से स्टोन चिप्स ( पत्थर) भेजा जाता है। 

रात को हुआ हादसा

घटना को लेकर बताया गया कि गुरुवार की रात साहिबगंज घाट से करीब एक दर्जन लोड ट्रकों के साथ जहाज बिहार की तरफ रवाना हुआ था। बताया जाता है कि जहाज पर लदा एक ट्रक अनियंत्रित होकर नदी में गिर गया। इस वजह से जहाज का संतुलन बिगड़ गया और पूरा जहाज ही डूब गया। उसपर सवार ट्रक चालक व खलासी तथा जहाज के कर्मियों के भी डूबने की बात सामने आ रही है। जहाज अब किनारे पर आ गया है, लेकिन उसमें सवार 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

इसकी जानकारी मिलने के बाद इधर साहिबगंज और उधर कटिहार प्रशासन सकते में आ गया। हादसे की सूचना मिलने के बाद बचाव एवं राहत के लिए साहिबगंज प्रशासन सक्रिय है। एनडीआरएफ (NDRF) से मदद मांगी गई है। देवघर ( Deoghar) से एनडीआरएफ की एक टीम साहिबगंज चल चुकी है। 

साहिबगंज थाना प्रभारी ने हादसे की पुष्टि की है। हालांकि मालवाहक जहाज पर लोड ट्रकों की संख्या और ड्राइवर-खलासी की संख्या पर उन्होंने कहा कि अभी बताना मुश्किल है।

दो साल पहले भी भी हुआ था हादसा

जिस जगह जहाज डूबा, वहां इससे पहले भी ऐसी ही एक घटना हुई है। बताया गया कि 2020 में राजमहल से पश्चिम बंगाल के मानिकचक जा रहा जहाज अनियंत्रित होकर पलट गया था। कई ट्रक गंगा में समा गये थे। कई लोगों की मौत भी हुई थी। इससे पूर्व 2018 में समदा में एक जहाज पलट गया था जिसमें भी कई लोगों की मौत हुई थी।


Find Us on Facebook

Trending News