बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश का एक ऐसा कॉलेज जहां लड़कियां लड़कों से ज्यादा पीती हैं शराब

देश का एक ऐसा कॉलेज जहां लड़कियां लड़कों से ज्यादा पीती हैं शराब

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क :  एशिया के तीसरे सबसे पुराने और गोवा के एक मात्र मेडिकल कॉलेज में एक चौकाने वाला अध्ययन सामने आया है. अध्ययन में यह बात सामने आई हैं कि गोवा के मेडिकल कॉलेज में लड़को से अधिक लड़कियां शराब पीती हैं. यह अध्ययन यश वेरनेकर और फ्रेडरिक सैटरियो वैज ने किया है जिसमें यह बात सामने आई है. 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के जुलाई संस्करण में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, गोवा मेडिकल कॉलेज में कुल 39.4 फीसदी स्टूडेंट शराब पीते हैं. जिसमें 40.6 फीसदी छात्राएं और 38 फीसदी छात्र शामिल हैं. वहीँ रिपोर्ट के अनुसार 82.3 फीसदी शराब पीने वाले छात्र हल्के अल्कोहल वाली शराब तो 17.7 फीसदी छात्र ज्यादा अल्कोहल वाली शराब पीना पसंद करते हैं. कम मात्रा में अल्कोहल वाली शराब पीने में छात्राओं का प्रतिशत अधिक है. जहाँ लड़के बीयर और व्हिस्की पीना ज्यादा पसंद करते हैं तो वहीं लड़कियां वाइन और दूसरे कम अल्कोहल वाली शराब ज्यादा पसंद करती हैं. 

इस अध्ययन में WHO द्वारा बनाया गया अल्कोहल प्रयोग विकास पहचान परीक्षण का इस्तेमाल किया गया है. इस उपकरण से अल्कोहल का उपभोग, पीने के व्यवहार और अल्कोहल से सम्बंधित अन्य समस्या का आंकलन किया जाता है. इस अध्ययन में 350 स्टूडेंट का इंटरव्यू लिया गया था. जिसमें ईसाई समुदाय और शहरी क्षेत्र में रहने वाले स्टूडेंट्स में शराब पीने की ज्यादा लत पाई गई है.  


Suggested News