बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

निर्भया कांड के एक दोषी ने SC में दाखिल की पुनर्विचार याचिका, वेद, पुराण और सतयुग-कलयुग का दिया हवाला

निर्भया कांड के एक दोषी ने SC में दाखिल की पुनर्विचार याचिका, वेद, पुराण और सतयुग-कलयुग का दिया हवाला

NEWS4NATION DESK : निर्भया कांड में फांसी की सजा पाए चार दोषियों में से एक अक्षय कुमार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है। य़ाचिका में उसने बड़ी-बड़ी बाते करते हुए मौत से बचने के लिए दिल्ली के प्रदूषण, सतयुग-कलियुग, महात्मा गांधी और उनके अहिंसा के सिद्धांत का भी जिक्र किया। 

अक्षय ने तर्क दिया कि दिल्ली के हवा-पानी में वैसे ही इतना प्रदूषण है कि लोग ज्यादा नहीं जी पा रहे हैं। उम्र घट रही है। ऐसे में मौत की सजा क्यों दी जा रही है।
 
अक्षय की ओर से एडवोकेट ए.पी. सिंह ने यह याचिका दायर की है। याचिका में वेद, पुराण और उपनिषदों में जिक्र करते हुए लिखा गया है सतयुग-त्रेतायुग में उम्र हजारों साल होती थी। द्वापर युग में लोग सैकड़ों साल जीते थे। अब कलियुग में उम्र 50-60 साल रह गई है। 

याचिका में कहा गया है आजकल के खराब हालात में इंसान लाश से ज्यादा कुछ नहीं है। सजा-ए-मौत का मतलब न्याय के नाम पर एक शख्स को साजिश के तहत मार डालना है। लेकिन सजा केवल अपराधी को मारती है, अपराध को नहीं।
 
 बता दें सुप्रीम कोर्ट पिछले साल 9 जुलाई को बाकी तीन दोषियों की रिव्यू पिटीशन खारिज कर चुका है। चारो दोषियों को सजा-ए-मौत दी गई है। वहीं निर्भया की पैरोकार ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर दोषियों को 16 दिसंबर को ही फांसी दिये जाने की मांग की है। ऐसा नहीं किये जाने पर अपने लिए इच्छामृत्यु मांगी है। 

Suggested News