बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक किसान ने बदल दी दो देशों की सीमा, जमीन पर किया कब्जा, बन गई इंटरनेशनल सु्र्खियां

एक किसान ने बदल दी दो देशों की सीमा, जमीन पर किया कब्जा, बन गई इंटरनेशनल सु्र्खियां

DESK : किसी देश की जमीन पर कब्जा करने पर युद्ध की नौबत आ जाती है. सेनाएं तैनात हो जाती हैं। अगर सीमा के नक्शे को बदल दिया जाए तो समझा जा सकता है कि क्या स्थिति होगी। बात अगर फ्रांस जैसे विकसित देश से जुड़ी हो तो यह अपने खबर अपने आप में बड़ी घटना हो जाती है। फ्रांस की जमीन पर कब्जा करनेवाला भी कोई देश नहीं, बल्कि एक साधारण सा किसान है। अब अंतरराष्ट्रीय मीडिया में यह मामला सुर्खियों में है और लोग इसका आनंद उठा रहे हैं।

मामला बेल्जियम और फ्रांस की सीमा पर एरक्वेलाइन्स से जुड़ा है। यहां बेल्जियम के एक किसान ने फ्रांस की जमीन पर कब्जा कर लिया। बेल्जियम के इस किसान के रास्ते में एक पत्थर पड़ता था, किसान ने उस पत्थर को वहां से खिसकाकर दूर कर दिया. जबकि ये पत्थर फ्रांस और बेल्जियम की सीमा निर्धारित करने वाला पत्थर था. इस मामले का खुलासा तब हुआ जब एक स्थानीय इतिहासविद ने जंगल में घूमते हुए ये नोटिस किया कि दोनों देशों की सीमा को चिन्हित करने वाला पत्थर अपनी जगह पर नहीं है

बेल्जियम के उस स्थानीय जगह एरक्वेलाइन्स के मेयर डेविड लावॉक्स ने मुस्कुराते हुए बताया कि उस किसान ने बेल्जियम को बड़ा और फ़्रांस को छोटा बना दिया. ये अच्छा आइडिया नहीं है. मैं तो खुश था क्योंकि मेरा शहर बड़ा हो गया था. उधर फ्रांस के स्थानीय मेयर ने कहा कि जल्द ही मामले का निपटारा कर लिया जाएगा।

102 साल से वहां गड़ा हुआ था पत्थर

बता दें कि दोनों देशों के बीच करीब 620 किलोमीटर की सीमा है. वाटरलू में नेपोलियन की हार के बाद 1820 में यह सीमा निर्धारित हुई थी. जिस पत्थर को किसान ने हटाया है, उसे 1819 में स्थापित किया गया था.

Suggested News