बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, पटना में खुला आर्टिमिस हार्ट सेंटर

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, पटना में खुला आर्टिमिस हार्ट सेंटर

PATNA: दिल्ली एवं एनसीआर के जाने माने प्रसिद्ध आर्टिमिस अस्पताल ने रेलवे एवं बिहार के हृदय रोग के मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा प्रदान करने के लिए पटना में हर्ट सेंटर स्थापित किया है. भारतीय रेल का इस प्रकार का यह पहला प्रोजेक्ट है जिसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से संचालित किया जाएगा. 

आर्टिमिस हर्ट सेंटर में होंगे हृदय रोग के सभी आवश्यक इलाज

आपको बता दें कि दुनिया में हृदय रोग से मरने वाले सबसे ज्यादा भारत के मरीज हैं. आंकड़ों के अनुसार 23 प्रतिशत हृदय के मरीज इलाज के बावजूद भी बच नहीं पाते हैं. सांस रोकने में तकलीफ, रक्त जमना और फेफड़ों में द्रव जमा होना तथा पैरों, टखनों और टांगो में द्रव जमा होना हृदय रोग के लक्षण हैं. अब पटना में आर्टिमिस हर्ट सेंटर खुलने से बिहार के हृदय रोग मरीजों को बदुत लाभ मिलेगा और उन्हें इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि अस्पताल के तृतीय एवं चतुर्थ तल पर स्थित इस हर्ट सेंटर में हृदय रोग से संबंधित सभी बीमारियों जैसे ओपेन हर्ट सर्जरी, स्टन्ट लगाना, एनजियोग्राफी, एनजियोप्लास्टी, पेस मेकर और हृदय रोग से संबंधित जांच एवं अन्य बीमारियों का इलाज किया जाएगा. 

22 अक्टूबर को आर्टिमिस अस्पताल के एम.डी डॉक्टर मनजीन्दर सिंह संधू एवं सेन्ट्रल सुपर स्पेशियलिटि अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर संजय कुमार द्वारा सी.एस.एस.एच पटना आर्टिमिस हर्ट सेंटर का उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर डॉक्टर संधू ने चार मरीजों का एनजियोग्राफी और एनजियोप्लास्टी किया और अस्पताल का कार्य प्रारंभ किया. हर्ट सेंटर के उद्घाटन पर पटना के प्रसिद्ध चिकित्सक एवं रेलवे के अन्य अधिकारीगण मौजूद थे. 

Suggested News