बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा में बनेगा नया एयरपोर्ट, सरकार ने जिला प्रशासन को दी 16.32 करोड़ की राशि, तीन माह में होगा इतने एकड़ जमीन का अधिग्रहण...

बिहटा में बनेगा नया एयरपोर्ट, सरकार ने जिला प्रशासन को दी 16.32 करोड़ की राशि, तीन माह में होगा इतने एकड़ जमीन का अधिग्रहण...

PATNA: बिहार सरकार पटना में एक और नए एयरपोर्ट का निर्माण करवाने जा रही है। नए एयरपोर्ट का निर्माण पटना के बिहटा में होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए जिला प्रशासन को 16.32 करोड़ की राशि दे दी है। अगले माह बिहटा एयरपोर्ट का टेंडर निकलेगा और फरवरी में इसका काम शुरू होगा। दरअसल, बिहटा एयरपोर्ट के प्रस्ताव को बीते जुलाई माह में ही वित्तीय स्वीकृति मिल गयी थी। अब इसे प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल गयी है और टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू की गयी है।

बिहटा एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग, पार्किंग और सिटी साइड के लिए 8.44 एकड़ जमीन की अड़चन खत्म हो गई है। इतनी जमीन के लिए बिहार सरकार ने 16 करोड़ 32 लाख की राशि जिला प्रशासन को दे दी है। जिला प्रशासन तीन महीने में यह जमीन अधिगृहीत कर एयरपोर्ट अथॉरिटी को दे देगा। बिहार सरकार से जमीन मिलने की हरी झंडी मिलने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी का भी चयन कर लिया है। कॉलियर्स नाम की यह कंसल्टेंसी टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन तैयार करेगी। 

साथ ही वह एयरपोर्ट का प्लान व्यू भी तैयार करेगी। इससे यह साफ हो गया है कि बिहटा में ही एयरपोर्ट बनेगा। कई साल से बिहटा की जगह छपरा और नालंदा में एयरपोर्ट बनाने के कयास चल रहे थे। 800 करोड़ की लागत से बनने वाले बिहटा एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन बनाने के लिए 6 साल पहले नागरिक विमानन मंत्रालय और बिहार सरकार ने घोषणा की थी। 2022 में ही इस एयरपोर्ट को बन जाना था।

वहीं डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि बिहटा एयरपोर्ट के लिए सरकार ने 8.44 एकड़ जमीन के लिए 16.32 करोड़ की राशि जिला प्रशासन को दी है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। 3 माह में इतनी जमीन अधिगृहीत कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दे दी जाएगी। पटना एयरपोर्ट के निदेशक अंचल प्रकाश ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी का चयन कर लिया है। यह कंपनी बिहटा एयरपोर्ट का प्लान बनाएगी। डिजाइन और ड्राइंग बनाएगी। फिर इस एयरपोर्ट का मास्टर प्लान बनेगा।

Suggested News