बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में बनेगा नया विश्वस्तरीय बस स्टैंड, यात्रियों को मिलेगी हवाई अड्डे के जैसी सुविधाएं, जानिए खासियत

पटना में बनेगा नया विश्वस्तरीय बस स्टैंड, यात्रियों को मिलेगी हवाई अड्डे के जैसी सुविधाएं, जानिए खासियत

पटना. बस अड्डों पर गंदगी और बेतरतीब व्यवस्थाओं से जूझते पटना के लोगों को अब पटना में एक नया बस अड्डा बनने वाला है. पटना से अन्य जिलों में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए यह बड़ी राहत देने वाली ख़बर है. शहर में बढ़ते यातायात को देखते हुए बिहार सरकार ने यह फ़ैसला लिया है कि शहर से बाहर एक नया बस स्टैंड बनाया जाएगा. इसके बनने के साथ ही पटना में लम्बी दूरी के लिए तीन बस स्टैंड हो जाएंगे.

बिहार सरकार ने बिहार शहरी अवसंरचना विकास निगम (बुडको) को यह जिम्मेदारी दी है कि इस प्रोजेक्ट का रिपोर्ट तैयार करें. नया बस स्टैंड पटना के पास बिहटा स्थित कन्हौली में बनाया जाएगा. पुराने बस स्टैंड पर बढ़ते लोड को देखते हुए नए बस स्टैंड को बनाने का फ़ैसला लिया गया है. बुडको के एमडी धर्मेंद्र सिंह के अनुसार बस स्टैंड के लिए डीपीआर बनने कि प्रक्रिया अगले महीने से शुरू की जाएगी और बनने के बाद उसकी जांच कराई जाएगी. एजेंसी बस टर्मिनल और अन्य आवश्यक सुविधाओं के लिए डिजाइन तैयार करेगी. वे बसों के मार्गों की भी योजना बना रही हैं. उन्होंने कहा की संबंधित जगह का निरीक्षण कर आगे का काम भी कराया जाएगा.

बिहटा में नए बस स्टैंड के लिए 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है. करीब पचास एकड़ में बनने जा रहे इस नए बस स्टैंड में यात्रियों को बस टर्मिनल, पार्किंग ,अतिथि गृह जैसी सार्वजनिक सुविधायें मिलेंगी. इसका निर्माण अत्याधुनिक तरीके से किया जाएगा. यहां से औरंगाबाद, सासाराम, आरा, बक्सर, अरवल, भभुआ, भोजपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण समेत 20 जिलों के लिए बसें चलाई जा सकती है.  न सिर्फ सरकारी बल्कि सभी प्राइवेट बसें भी यहीं से चलेंगी.

नए बस स्टैंड के साथ ही बैरिया स्थित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से पहले की तरह बसों का परिचालन जारी रहेगा. सबसे बड़ी बात है कि प्रस्तावित नए बस डिपो में सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी. इसे मध्य स्तर के हवाई अड्डे में मौजूद सुविधाओं के अनुरूप विकसित किया जाएगा. यानी पटना के लोगों को अब बस स्टैंड पर हवाई अड्डे वाली सुविधाएं मिलेंगी. 


Suggested News