बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पत्नी के साथ 25 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली ने किया सरेंडर, 86 मुठभेड़ सहित संगीन वारदातों को दिया था अंजाम...

पत्नी के साथ 25 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली ने किया सरेंडर, 86 मुठभेड़ सहित संगीन वारदातों को दिया था अंजाम...

DESK: 25 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली ने अपनी पत्नी के साथ पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। दरअसल, यह मामला छत्तीसगढ़ सीमा से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली का है। जहां दो हार्डकोर नक्सलियों ने सरेंडर किया है। दोनों नक्सली छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र में लंबे समय से सक्रिय थे। गढ़चिरौली पुलिस के मुताबिक शनिवार को हार्डकोर नक्सली मनकू तुमरेटी उर्फ गिरीधर उर्फ बच्चु और संगीता उर्फ ललिता चैनू उसेंडी ने आत्म समर्पण किया है। 

महाराष्ट्र सरकार ने मनकू तुमरेटी उर्फ गिरीधर पर 25 लाख और संगीता उर्फ ललिता चैन पर 16 लाख रुपए का इनाम घोषित किया है। अधिकारी ने बताया कि गिरिधर की पत्नी संगीता उसेंडी उर्फ ललिता पर 17 मामले दर्ज हैं। उसके सिर पर 16 लाख रुपये का इनाम रखा गया था। उन्होंने बताया कि गिरिधर 1996 में एटापल्ली दलम में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) में शामिल हुआ था। वह गढ़चिरौली में संगठन की गतिविधियों का प्रमुख था।

पुलिस ने बताया कि गिरिधर के खिलाफ 179 मामले दर्ज हैं। जिनमें से 86 मुठभेड़ और 15 आगजनी के हैं। उसकी पत्नी संगीता पर 17 मामले दर्ज हैं। उसके सिर पर 16 लाख रुपये का इनाम था। आत्मसमर्पण और पुनर्वास योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार से गिरिधर को 15 लाख रुपये और ललिता को 8.50 लाख रुपये मिलेंगे। इस दौरान महाराष्ट के उपमुख्यमंत्री भी मौजूद रहें। 

उन्होंने नक्सलियों के सरेंडर को लेकर कहा कि, "गढ़चिरौली पुलिस और सी-60 के जवानों को बधाई! गढ़चिरौली में ₹25 लाख और ₹16 लाख के इनामी गिरधर और उनकी पत्नी ये दोनों माओवादी जोड़े के आत्मसमर्पण से सरकार और पुलिस को नक्सलवाद के खात्मे की दिशा में बड़ी सफलता मिली है। इनके हथियार छोड़ने के कारण जिले में नक्सलवाद की कमर टूट चुकी है"।

Suggested News