बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया के आंगनबाड़ी केंद्रों में विश्व स्तनपान दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन, बताया बच्चों के लिए क्या है मां के दूध का महत्व

बेतिया के आंगनबाड़ी केंद्रों में विश्व स्तनपान दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन, बताया बच्चों के लिए क्या है मां के दूध का महत्व

BETIAAH : विश्व स्तनपान दिवस पर आज प•चम्पारण के लौरिया सहीत दर्जनो आंगनबाड़ी केन्द्रो पर पोषक क्षेत्र के महिलाओ के साथ बाल विकास परियोजना पदाधिकारी व महीला पर्यवेक्षिका ने स्तनपान दिवस मनाया गया । 

इस संबंध मे लौरिया बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बृजेश कुमार ने बताया की विश्वस्तनपान दिवस की शुरुआत 1990 से हुई थी तब से आजतक 1अगस्त से 7अगस्त तक स्तनपान दिवस मनाया जाता है । जिसके तहत आज लौरिया के 100 नम्बर आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषक क्षेत्र के महिलाओ को बुलाकर यह बताया गया की 0से 6 माह तक के बच्चो के स्वास्थ्य के लिये मां का दूध अमृत समान होता है । 

उन्होंने बताया किमां के दूध का सेवन से बच्चो मे कई बीमारियों की लडने की क्षमता बढती है । बच्चे स्वस्थ रहते है । वही महिला पर्यवेक्षिका आरती सिंह ने बताई की  विश्व स्तनपान दिवस हर साल यूनिसेफ और ड्बलूएचओ के सहयोग से मनाया जाता है 1से 7अगस्त तक । 

कई बीमारियों से बचाता है मां का दूध

इस तरह के कार्यक्रम मे बच्चो के लिये मां का दूध खासकर 6 माह के नीचे के बच्चो के लिये अमृत समान होता है बताया गया सेविका और स्थानीय महिलाओ को । इसका प्रचार प्रसार होने से जागरुकता आयेगी । उन्होने यह भी बताई की मां अपने बच्चे को स्तनपान कराती है तो बच्चो के साथ साथ उनकी मां को भी की बीमारिया जैसे मोटापा ,मधुमेह , ब्रेस्ट कैंसर जैसे कई बीमारियो से निजात मिलता है । वहीं इस मौके पर अच्छे कार्य करने वाली सेविका  को सम्मानित किया गया ।

REPORT - ASHISH


Suggested News