पूरे बिहार में हाई स्कूलों और प्लस-टू विद्यालयों की हो रही औचक जांच, निदेशक ने गठित की है 225 टीम

पूरे बिहार में हाई स्कूलों और प्लस-टू विद्यालयों की हो रही औचक जांच, निदेशक ने गठित की है 225 टीम

PATNA : बिहार में एक बार फिर से सरकारी स्कूलों की औचक जांच की कार्रवाई शुरू हुई है। प्राथमिक स्कूलो कि जांच  के बाद आज अब हाई स्कूलो की जांच की जा रही है।

बिहार के सभी जिलों में करीब 225 टीम गठित कर सरकारी स्कूलों की औचक जांच करायी जा रही है। माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने मुख्यालय स्तर से हीं जांच टीम गठित कर संबंधित स्कूलों में भेजा है।

जांच टीम में सभी जिलो के डीईओ और डीपीओ को रखा गया है। सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि स्कूल शुरू होने के 15 मिनट पहले हीं स्कूल पहुंच जाएं और 11बिंदूओं पर जांच करें और शाम 6 बजे तक मुख्यालय को रिपोर्ट समिट करें।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी प्राईमरी और मध्य विद्यालय की जांच के लिए टीम गठित की है। आज जिन स्कूलों की जांच कार्य पूरा किया जाएगा उसमें शिक्षकों से लेकर छात्र की उपस्थिति, शिक्षकों के पढ़ाने के क्षमता से लेकर तमाम तरह की रिपोर्ट मुख्यालय को भेजना है।

आपको बता दें कि पिछले साल भी शिक्षा विभाग ने इसी तरह से औचक जांच के टीम गठित कर जांच करवायी थी। औचक जांच में भारी गड़बड़ीस शिक्षकों के फरारी की बात सामने आयी थी। रिपोर्ट के बाद सैकड़ों शिक्षकों पर कार्रवाई भी हुई थी। नाकाबिल शिक्षकों का पहचान कर कार्रवाई का आदेश भी दिया गया था।

लेकिन माध्यमिक शिक्षक संघ ने इस तरह की कार्रवाई पर सवाल उठाया था और कहा था कि जांच के बहाने शिक्षकों से दोहन किया जा रहा है। हालांकि संघ के विरोध के बाद औचक जांच को रोक दिया गया था।

लेकिन अब एक बार फिर आज से बिहार के  हाई स्कूलों और प्लस टू विद्यालयों में औचक जांच की कार्रवाई शुरू हुई है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News