बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाशिवरात्रि पर कटिहार में होता है अनोखा विधान, दूल्हा-दुल्हन के रूप में थानाध्यक्ष सपत्निक बने शिव-पार्वती, देखने उमड़ी भीड़

महाशिवरात्रि पर कटिहार में होता है अनोखा विधान, दूल्हा-दुल्हन के रूप में थानाध्यक्ष सपत्निक बने शिव-पार्वती, देखने उमड़ी भीड़

कटिहार. विविधताओं वाले देश भारत में महाशिवरात्रि पर भी कई प्रकार के क्षेत्रीय विधान अलग अलग इलाकों में होते हैं. ऐसा ही एक खास विधान कटिहार में होता है जिसमें शिव-पार्वती के विवाह का रस्म निभाने वाले बेहद खास लोग होते हैं. दरअसल, कटिहार में महाशिवरात्रि के मौके पर एक अनोखी परंपरा वर्षों से जारी है. 

कोढ़ा थाना शिव मंदिर से जुडी इस परंपरा के तहत थाना परिसर के शिव मंदिर से जो शिव बारात निकाली जाती है उसमें थाना प्रभारी को ही दूल्हा और उनकी धर्मपत्नी को दुल्हन के रूप में सजाकर भोले बाबा और मां पार्वती के रूप मानकर बारात की झांकी निकलती है. 

यह परंपरा साल 2001 में शुरू हुई. तब से हर साल महाशिवरात्रि पर कोढ़ा थाना प्रभारी को शिव के रूप में सजाया जाता है. इस बार भी महाशिवरात्रि पर कोढ़ा थाना के थानाध्यक्ष रूपक रंजन और उनकी धर्मपत्नी बंदना भरती को शिव-पार्वती के रूप में सजाकर पूरा उत्सव मनाया गया. इसमें परंपरा अनुरूप बारात निकालकर लोगों ने जमकर जश्न मनाया. 

वहीं थाना प्रभारी रूपक रंजन शिव बारात से जुडी इस अनोखी परंपरा का हिस्सा बनने पर खुशी जताई. स्थानीय लोगों ने पूरे विधि विधान से महाशिवरात्रि के महोत्सव को सम्पन्न कराया. वहीं महाशिवरात्रि के इस विशेष विधान को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी. 


Suggested News